Monday, July 4, 2022
Homeलाइफस्टाइलआंवला के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, रोज पिएं दो...

आंवला के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, रोज पिएं दो चम्मच जूस

हम सबको आंवला की अच्छाइयों के बारे में बताया जाता है। आंवला हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण हमारे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं। इसलिए अगर आप भी आंवला के अद्भुत लाभों का आनंद उठाना चाहते हैं तो इसे आप अपने रोजमर्रा के भोजन में शामिल कर लें।

आंवला महिलाओं को खास तौर पर अपनी डेली डाइट में लेना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आंवला जूस हमारे लिए एक प्राकृतिक औषधि की तरह होता है।

आंवले का जूस पीने से बहुत ही फायदा होता है। यह विटामिन से भरा हुआ और इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। इससे आप सर्दी और खांसी से भी बचे रहेंगे। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो कि आपको प्रदूषण के नकारात्मक प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं। आंवला से आपकी त्वचा भी चमकदार और मुलायम बन जाती है। साथ ही साथ इसके रस को पीने से आपका वजन भी कंट्रोल होने लगता है। तो चलिए जान लेते हैं क्या हैं आंवला के फायदे-

यह भी पढ़ें-आंवला के फायदे, उपयोग और औषधीय गुण | Benefits of Amla in Hindi

1. वजन घटाने में होता है कारगर

अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हो गए हैं, तो आप भी आंवले के रस का सेवन करना शुरू कर दें। इसका रस शरीर के चयापचय को बढ़ाने में सहायता करता है। आंवला विषाक्त पदार्थों के निर्माण को नियंत्रण में करता है। साथ ही अतिरिक्त किलो को बहाने में सहायता करता है।

2. आंवला के रस से बनती हैं हड्डियां मजबूत

हमारी बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां भी कमजोर होने लग जाती हैं। अगर हम आंवले का जूस का सेवन करते हैं तो हमारी हड्डियां मजबूत रहेंगी। अगर आप इस के जूस का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

3. आंवला जूस से त्वचा रहेगी जवान

अगर आप नियमित रूप से आंवले का जूस पीते हैं तो आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक आने लगेगी। आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा बना देते हैं। जिससे आपकी उम्र और जवान हो जाती है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपकी झुर्रियां और फाइन लाइंस कम होने लगती हैं। आंवला आपके शरीर के भीतर से डिटॉक्स कर देता है और आपको एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें-सर्दियों में चेहरे पर पाएं कुदरती निखार, चुकंदर का इस तरह करें इस्तेमाल

4. आंवला जूस पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

आंवले में विटामिन सी पाया जाता है जिससे आपको फंगल संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता मिलेगी। आंवले के जूस से इम्यूनिटी में बढ़ोतरी होती है। साथ ही साथ बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। अगर आप आंवले का जूस पीते हैं तो आपको सर्दी जुखाम और पेट दर्द जैसी बीमारियों से निजात मिल सकता है।

5. मासिक चक्र के दौरान मिलेगी सहायता

आंवले में पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिंस आपको मासिक चक्र के दौरान होने वाली पीड़ा से निजात दिलाने में सहायता कर सकते हैं। बहुत सी ऐसी लड़कियां व महिलाएं हैं जिनको अनियमित पीरियड्स होते हैं, साथ ही साथ पेट में भी दर्द होता है। इसलिए इस दौरान आंवले का रस ऐसी महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular