Saturday, July 2, 2022
Homeलाइफस्टाइलAjwain से मिलेगा चेहरे पर प्राकृतिक निखार, जानिए कैसे

Ajwain से मिलेगा चेहरे पर प्राकृतिक निखार, जानिए कैसे

पोषक तत्वों से भरपूर अजवाइन(Ajwain) का सेवन करने पर ना सिर्फ आपकी सेहत को ही फायदा मिलता है बल्कि इससे आपकी स्किन से जुड़ी समस्याएं भी खत्म हो जाती है। इसका इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा अंदर से क्लीन हो जाती है और इससे आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार झलकता है। तो चलिए जान लेते हैं स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कैसे किया जाएगा अजवाइन(Ajwain) का इस्तेमाल-

यह भी पढ़े :-Raw Food Side Effects: इन 5 हेल्दी फूड्स को कच्चा खाने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Ajwain- स्किन इन्फेक्शन को रखता है दूर

Ajwain

अजवाइन(Ajwain) में खून साफ करने वाले गुण मौजूद होते हैं। जिससे आपका रक्त अंदर से साफ होता है और गंदगी को भी अजवाइन हटा देता है। इसी के साथ-साथ अजवाइन(Ajwain) में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं। जिससे त्वचा के संक्रमण को दूर करने में सहायता मिलती है।

इस तरह से बनाए Ajwain का फेस पैक

Ajwain

एक बाउल में थोड़ी सी अजवाइन लेनी है। उसके बाद दही के साथ इसका मिश्रण तैयार कर लेना है। इसके बाद इस को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। उसके कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो देना है।

मुंहासों की समस्या में है गुणकारी

Ajwain

अजवाइन(Ajwain) का फेस पैक लगाने पर एक्ने या फिर पिंपल्स के वजह से होने वाले दर्द और रेडनेस की समस्या में राहत मिलती है। इसी के साथ-साथ इसमें उच्च मात्रा में थाइमोल भी मौजूद होता है। जो कि एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक का काम करता है। अजवाइन में anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल संक्रमण को रोकने के लिए और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़े :-कुर्सी पर घंटों बैठे-बैठे काम करने वाले लोगों के लिए पांच स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

अजवाइन के करें यह उपाय

मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन को पीस लेना है। इसमें ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। प्रभावित जगह पर रुई से उस पेस्ट को थोड़ा-थोड़ा लगा लेना है और 15 मिनट के लिए उसको छोड़ देना है। उसके बाद चेहरे को धो लेना है इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular