Monday, July 4, 2022
Homeलाइफस्टाइलमूली के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान,सेहत के साथ-साथ इन चीज़ों में...

मूली के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान,सेहत के साथ-साथ इन चीज़ों में भी है कारगर

मूली इसे तो आप अवश्य जानते होंगे। मूली का प्रयोग हम भारतीय तरह तरह के व्यंजन में करते है। मूली सलाद में  प्रयोग होने वाली एक प्रमुख सब्जी है। मूली खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है पर इसके फायदे बहुत से है। हम सभी मूली का प्रयोग तो करते है पर हम मे से बहुत ऐसे भी है जिन्हे मूली के फायदे का पता नहीं है। अगर आप भी उनमें से एक है तो चलिए जानते है मूली से होने वाले पांच फायदों के बारे में।

1.सांस संबंधी समस्याओं का मूली से करे उपचार

सांस की समस्या

भारत के बड़े बड़े शहर में पॉल्यूशन के कारण लोगों को सांस की समस्या होना आम सी हो गई है। अगर आपको भी ये समस्या है तो मूली से निर्मित जूस का या फिर सूखी मूली में शहद मिलाकर इसका नियमित सेवन करे। आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा।

2.सर्दी, खासी और जुकाम दूर भगाने में भी फायदेमंद

सर्दी बुखार

जैसा कि हम जानते है कि नवंबर महीने से भारत में ठंड की शुरुआत हो जाती है और इसी ठंड के साथ बहुत सी बीमारियों की भी शुरुआत हो जाती है, जिसमे सर्दी खासी प्रमुख है। अगर आप ठंड में इन बीमारियों से बचना चाहते है तो सुबह को मूली से बने जूस का सेवन करे इससे आपको सर्दी और जुकाम नहीं होगा, और मूली को छाया में सुखा कर उसका सेवन करने से आपको कभी खासी की समस्या नहीं होगी।

3. एसिडिटी का करे इलाज पाचनतंत्र को रखे मजबूत

पाचन तंत्र

आजकल फास्ट फूड का चलन बहुत ही बढ़ गया है। हम जानते है फास्ट फूड को हज़म करना बहुत ही मुश्किल होता है और इससे हमें कई बार एसिडिटी हो जाती है। अगर आपको भी एसिडिटी और खाना ठीक से ना पचने की समस्या है तो आप मूली जरूर खाएं। अगर आप मूली को मिश्री के साथ पीस कर खाते है तो उससे आपको एसिडिटी नहीं होगी और भोजन के बाद कच्ची मूली खाएं इससे आपका पाचनतंत्र मजबूत होगा। याद रखे खाने के साथ मूली ना खाए ये आपके खाने को भारी कर सकता है।

4.दाद,खाज खुजली को करे दूर

दाद खुजली

मूली के फायदे सिर्फ शरीर के अंदरूनी हिस्सों पर ही नहीं होती, ये शरीर के बाहरी हिस्सों पर भी उतनी ही कारगर है। मूली का उपयोग आप दाद खुजली के इलाज में भी कर सकते है। अगर आपको इनमें से कोई भी चर्मरोग है तो आप मूली को नींबू के रस के साथ पीसकर इन रोगों पर नियमित रूप से लगाएं। कुछ ही दिन मे आपको फायदा अवश्य दिखेगा।

5. आंखों की जलन और दर्द का करे उपचार

आँखों का ख्याल

आंखो मे दर्द या जलन रहना इसके बहुत से कारण हो सकते है। जैसे कि हवा में बढ़ रहे पॉल्यूशन, आप अगर दिल्ली या इससे सटे कोई शहर में रहते है तो आपको पता होगा कि हवा में पॉल्यूशन की मात्रा बढ़ने से हमारी आंखों में जलन होने लगती है या अगर हम देर तक मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते है तो इससे भी हमारी आंखो मे दर्द या जलन होती है। अगर आपको भी ये समस्या रहती है तो मूली से बने रस को काजल की तरह अपनी आंखो पर लगाए ये आपकी आंखो की जलन और दर्द को दूर कर आपको राहत पहुंचाएगी।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular