LIC Schemes: अब रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी पैसे की टेंशन, जानें ये प्लान 

Spread the love

LIC Schemes: हाल ही में भारतीय निगम ( LIC ) ने नई जीवन शांति पॉलिसी की शुरुआत की है। आप इसमें निवेश कर के आसानी से जीवन भर मासिक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है ये स्कीम ?

जीवन शांति पॉलिसी LIC की बात करें तो ये पुराने प्लान जीवन अक्षय प्लान के जैसी ही है। इस पॉलिसी में आपको दो Option मिलते हैं। पहला प्लान है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी। ये एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। पहले यानी कि इमीडिएट एन्युटी प्लान के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही आपको पेंशन की सुविधा मिल जाती है।

वहीं, दूसरे यानी डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद आपको पेंशन की सुविधा मिलती है। सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत ही शुरू भी करा सकते हैं।

LIC Schemes- जानें किसे मिलेगा लाभ ?

LIC की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 30 वर्ष और अधिकतम आयु 85 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद और पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद इसे सरेंडर किया जा सकता है।

दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी आपको दी जाएगी। योजना के अंतर्गत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड भी उपलब्ध हैं। लेकिन इस पॉलिसी को लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला दोबारा नहीं जा सकता है। इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही साथ ऑनलाइन भी आसानी से खरीदा जा सकता है।

कैसे बनती है पेंशन ?

इस योजना के अंतर्गत पेंशन की कोई निश्चित रकम नहीं है।आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड के अनुसार आपकी पेंशन आपको मिल जायेगी। निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन भी उतनी ही मिलेगी। आपको बता दें कि एलआईसी आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से आपको पेंशन देती है।

यह भी पढ़े:-National Pension Scheme: अब रिटायरमेंट के बाद आसानी से प्राप्त करें पेंशन, जानें कैसे कर सकते हैं निवेश

Leave a Comment