जानें क्या है LIC Saral Pension Yojana, कैसे मिलेगा 50,000 तक की पेंशन

Spread the love

LIC Saral Pension Yojana: आप सभी ऐसी बहुत सारी पेंशन योजनाओं के बारे में जानते होंगे जिसमें आपको निवेश करने के बाद अच्छा खासा रिटर्न दिया जाता है। जैसे कि विधवा पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन योजना और नेशनल पेंशन स्कीम, पर आज हम बात करेंगे सबसे सर्वश्रेष्ठ पेंशन योजना की जो है सरल पेंशन योजना।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं इस पेंशन योजना के बारे में जिसने आपको एक बार पैसे जमा करने पर 50000 तक की राशि की पेंशन मिल सकती है।

क्या है एलआईसी की Saral Pension Yojana ?

एलआईसी के द्वारा लाई गई इस बेहतरीन पेंशन स्कीम (LIC Saral Pension Yojana) का नाम सरल पेंशन योजना है। आपको बता दें कि ये योजना एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लेन की सूची में आती है। इसमें आपको पॉलिसी लेने हेतु एक प्रकार प्रीमियम देने की जरूरत पड़ती है। ऊपर हमनें जितनी भी योजनाएं योजनाओं के बारे में बात की है,

आपको बता दे कि उन योजनाओं में 60 वर्ष की आयु होने के पश्चात ही आपको पेंशन प्राप्त करवाई जाती है। पर बात करें अगर सरल पेंशन स्कीम (LIC Saral Pension Yojana) की तो यहां पर ऐसी कोई भी परिस्थिति नहीं है। हाल ही में जीवन बीमा निगम द्वारा एक फिल्म को लांच किया गया है। इसके अंतर्गत धन राशि को जमा करके आपको 40 वर्ष की उम्र में पेंशन प्राप्त हो सकती है।

किस प्रकार से ले सकते हैं सरल पेंशन योजना का लाभ ?

योजना से आप मुख्य रूप से 2 तरीके से जुड़ सकते हैं। पहली है सिंगल लाइफ , इसके तहत किसी एक के नाम पर पॉलिसी होती है और जब तक वह जीवित होता है तब तक उसे स्कीम के तहत पेंशन मिलती रहती है। परंतु जब उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब उसके बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाती है।

दूसरी है जॉइंट लाइफ , इसमें दोनों ही जीवन साथी की कवरेज होती है। जब तक कि प्राइमरी पेंशन धारी जीवित रहेंगे तब तक उन्हें पेंशन मिलती रहती है, और उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवन साथी को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। यदि उनकी मृत्यु हो जाती है तो उनके बेस प्रीमियम की रकम को उनके नॉमिनी को दे दिया जाता है।

जाने कौन ले सकता है इस योजना का लाभ ?

ये एक हाल लाइफ पॉलिसी है , तहत पेंशन धारी को संपूर्ण जीवन पेंशन मिलती रहती है। पेंशन का लाभ उठाने के लिए आप की न्यूनतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 80 वर्ष होनी चाहिए। आप सरल पेंशन पॉलिसी को प्रारंभ करने की तारीख से लेकर के 6 महीने के पश्चात कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

आपकी पेंशन को आपको कब लेना है यह निर्णय आपको खुद बनाना होता है।सभी पेंशन धारकों को चार विकल्प उपलब्ध कराए जाते हैं। जिनमें पेंशन हर महीने ली जा सकती है , हर 3 महीनों के पश्चात प्राप्त कर सकते हैं,प्रत्येक 6 महीनों के बाद पेंशन लिया जा सकता है, या फिर 12 महीनों के बाद भी आप पेंशन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपको देगी 14 लाख, जल्दी करें

Leave a Comment