आ गयी Fireproof Battery, अब नहीं लगेगी स्कूटरों में आग

Spread the love

Fireproof Battery: पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की बहुत घटनाएं सामने आई हैं, लेकिन यह समस्या दूर होने जा रही है. हाल ही में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी कोमाकी ने Fireproof Battery लॉन्च कर दी है. यह बैटरियां अगले महीने से सभी कंपनी के वाहनों में उपलब्ध हो जाएँगी। कंपनी के अनुसार, उसने लिथियम-आयन फेरो फॉस्फेट (LiFePO4) बैटरी बाजार में पेश की है, जो पहले से ज्यादा फायरप्रूफ है.

कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने जानकारी दी है, “यह Fireproof Battery कोमाकी को बाजार में एक विश्वसनीय ब्रांड बनाएगी. इन बैटरियों को मोबाइल एप्लिकेशन से भी मॉनिटर किया जा सकता है. इससे स्कूटर चलाने वाले यूजर और डीलरों की स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी.” उन्होंने आगे कहा कि इन बैटरियों को इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियां भी रिपेयर कर सकेंगी, जिससे इनके परिवहन पर होने वाला खर्च भी बचेगा।

ज्यादा सुरक्षित है Fireproof Battery बैटरी

कंपनी ने कहा कि LiFePO4 बैटरियों की सेल में आयरन होता है, जिससे बैटरी ज्यादा सुरक्षित होती है और अत्यधिक मामलों में आग से सुरक्षित रहती है. इसके अलावा बैटरी में सेल की संख्या भी पहले से कम कर दी गई है, जिससे बैटरी पैक के अंदर पैदा होने वाली गर्मी भी कम हो जाएगी. LiFePO4 की लाइफ साइकिल भी 2500-3000 है, जो निकल, मैंगनीज और कोबाल्ट बैटरी की लाइफ साइकिल 800 की तुलना में कहीं अधिक है।

एडवांस सिस्टम से लैस है यह बैटरी

कंपनी ने जानकारी दी, “हार्डवेयर बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम को अब एडवांस कम्यूनिकेशन बेस्ड प्रोटोकॉल में बदल दिया गया है, जो हर सेकंड बैटरी की स्थिति को पढ़ेगा और अपडेट करता रहेगा. इसके अलावा बैटरियों में एक एक्टिव बैलेंसिंग मैकेनिज्म भी विकसित किया गया है और हर कुछ सेकंड में बैटरी सेल को सक्रिय रूप से बैलेंस करने के लिए बैटरी में जोड़ा भी गया है. इस बैटरी से स्कूटरों की रेंज भी बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़े : सिर्फ 70 हज़ार में खरीद सकते हैं ये 5 Electric Scooter

यह भी पढ़े : ₹50 हजार में बुक करें रडार वाली हुंडई SUV, खुद ही लगाती है ब्रेक, 10 अगस्त को लॉन्चिंग

Leave a Comment