Car Color बदलवाना चाहते हैं तो पढ़ें यह जानकारी, वरना कट सकता है चालान

Spread the love

Car Color: कार की मेंटेनन्स एक बहुत ही जरुरी चीज़ है क्योंकि कोई भी कार जैसे-जैसे पुरानी होती जाती है, वैसे-वैसे ही उसका पेंट फेड होने लगता है या कभी-कभी तो उतरने लगता है. बहुत बार तो ऐसी भी स्थिति बन जाती है कि कार को दोबारा से पेंट कराने की जरूरत पड़ जाती है. हालांकि, अगर कभी आपके सामने ऐसी स्थिति आ जाए कि आपको अपनी Car Color करानी पड़े, तो आपको कम से कम इन बातो का ध्यान जरुर रखना चाहिए वरना आपको भविष्य में इसका भुगतान चालान के रूप में करना पड़ सकता है।

आज इस लेख में हम आपको उन्ही बातो की जानकारी देंगे जो आपको चालान से बचा सकती हैं. अगर आपने कार को पेंट कराते समय इन बातों को ध्यान में रखा तो आपका चालान नहीं कटेगा.

आरसी पर लिखा होता है Car Color

कई बार ऐसा भी होता है कि लंबे समय तक एक ही Color Car चलने से लोग बोर हो जाते हैं. ऐसे में वह चाहते हैं कि कोई नए कलर की कार होनी चाहिए . लेकिन, फिर जब वह अपनी उसी पुरानी कार को फिर से पेंट कराते हैं तो उनके मन में यह ख्याल आता है कि क्यों ना अपनी कार में नए कलर से पेंट कराया जाए जिससे कार पहले से बेहतर दिखेगी. हालांकि. आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल, कार के कलर के बारे में कार की आरसी पर पूरी जानकारी लिखी होती है. ऐसे में जब आप कार को किसी दूसरे कलर से पेंट करा लेंगे तो आपका वो नया कलर आपकी आरसी से मेल नहीं कर पाएगा।

वहीं, अगर आप चाहते भी हैं कि आपको Car Color बदलवाना है तो उसके लिए आपको आरटीओ से परमिशन लेनी पड़ती है. आरटीओ से परमिशन लेने के बाद ही आरसी में नए कलर की जानकारी दर्ज की जाएगी. इसके लिए आपकी गाडी की नई आरसी जारी होती है. लेकिन, अगर आप बिना आरटीओ से अनुमति लिए कार का कलर बदलवाते हैं तो यह गैर-कानूनी माना जाएगा और आपको उसका भुगतान चालान देकर करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : आज लांच हुई Hyundai Tucson, जानिए इसके मुख्य फीचर्स

यह भी पढ़ें :  पीएम पद के चेहरे से लेकर 2024 के चुनाव पर नीतीश कुमार ने दिया बयान, जानें क्या कुछ कहा?

Leave a Comment