Helmet को लेकर जान लीजिये नियम, वरना भरना पड़ सकता है चालान

Spread the love

Helmet:  Two Wheeler चलाते समय Helmet पहनना सबसे जरूरी है. यह ना सिर्फ आपको सुरक्षा देता है, बल्कि अधिकतर मौकों पर ट्राफिक चालान से भी बचा देता है. आमतौर पर देखा गया है कि Helmet पहने व्यक्ति को ट्राफिक पुलिस वाले कम ही रोकते हैं. लेकिन सिर्फ हेल्मेट पहनना काफी नहीं है.

हेल्मेट से जुड़े कुछ नियम भी लागू होते हैं, जिन्हें अगर फॉलो न किया जाए तो आपका चालान कट सकता है. यानी आपका हेल्मेट कैसा दिखना चाहिए, कैसा बना होना चाहिए, सरकार ने इसके कुछ रूल्स निर्धारित किए हैं. तो आइए जानते हैं कि किस तरह के हेल्मेट पर आपका चालान नहीं कटेगा.

इस तरह पहनें Helmet

1. नियम के मुताबिक, Helmet को ऐसी मैटिरियल और शेप में बनाया जाना चाहिए कि वह दुर्घटना की स्थिति में चोट से अधिकतम सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हो.

2. हेल्मेट को चालक के सिर पर सही तरह से पहना जाना चाहिए. उसके स्ट्रैप को भी बंधा होना जरूरी है. यानी सिर्फ सिर पर हेल्मेट रखना काफी नहीं होगा.

नियम के मुताबिक ऐसा होना चाहिए आपका Helmet

1. हेलमेट का वजन लगभग 1.2 किग्रा तक होना चाहिए.
2. हेल्मेट में हाई क्वालिटी फोम का इस्तेमाल होना चाहिए और इसकी न्यूनतम मोटाई 20-25 मिमी होनी चाहिए.
3. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, सभी हेलमेटों में ISI मार्क होना जरुरी है. बिना ISI मार्क वाले हेल्मेट पहनना और बेचना कानूनी अपराध है.
4. हेल्मेट में आंखों के लिए एक पारदर्शी कवर का इस्तेमाल होना चाहिए.
5. हेल्मेट को बीआईएस सर्टिफिकेट मिला होना बेहद जरूरी है.
6. यदि आप अवैध हेलमेट का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाते हैं और किसी भी निर्देश को पूरा करने में विफल रहते हैं, तो इसके चलते आपका हेल्मेट जब्त भी किया जा सकता है.

 

यह भी पढ़ें : Tata Motors लांच करेगी नयी एसयूवी, होंगे ये शानदर फीचर्स

यह भी पढ़ें : Shrikant Tyagi मामले में पुलिस ने अब तक क्या कार्रवाई की ?

Leave a Comment