Kisan Vikas Patra Yojana: चाहते हैं कम समय पर ज्यादा मुनाफा, तो ध्यान से जाने इस योजना के बारे में

Spread the love

Kisan Vikas Patra Yojana: अगर आप भी निवेश करके कम समय में ज्यादा से ज्यादा मुनाफे की तलाश में है तो आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित है , हां हम बात कर रहे हैं इंडिया पोस्ट की शाखाओं में पाया जाने वाले किसान विकास पत्र योजना की।

क्या है Kisan Vikas Patra Yojana ?

विकास पत्र योजना इंडिया पोस्ट की शाखाओं में पाए जाने वाली एक योजना है , जिसमें लोग काफी समय से निवेश करते आ रहे हैं, चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के लिए, किसान विकास योजना में निवेश की दर 6.9 प्रतिशत है , उदाहरण के Kisan Vikas Patra Yojana प्रमाणपत्र में निवेश की गई राशि 113 महीने (नौ साल और पांच महीने) की अवधि में दोगुनी हो जाती है । आपको बता दें कि इसमें निवेश करना बेहद सुरक्षित है।

कितना करना होता है निवेश ?

विकास पत्र योजना के तहत किसी भी नागरिक को खाता खोलने के लिए India Post की वेबसाइट indiapost.gov.in के अनुसार, न्यूनतम 1,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है , किसी भी उच्च राशि को 100 रुपये से अधिक में निवेश किया जा सकता है, किसान विकास योजना में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है ।

कैसे काम करता है किसान विकास पत्र ?

किसान विकास पत्र की खरीद के बाद उसे एक आदमी से दूसरे आदमी को हस्तांतरित किया जा सकता है , और एक डाकघर में से दूसरे डाकघर में,भी स्थानांतरित किया जा सकता है , आप चाहे तो अपने लिए किसी नाबालिग या व्यस्क के नाम पर निवेश कर सकते हैं, साथ ही साथ आप आसानी से ढाई साल के बाद प्रमाण पत्रों में निवेश की गई राशियों का भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Old Currency: घर बैठे शुरू करें ये काम, होगी लाखों की कमाई

Leave a Comment