Kisan Samman Nidhi Scheme: अगर आप ने भी की हैं ये गलतियां तो आपको नहीं मिलेगा 12वी किश्त का फायदा

Spread the love

Kisan Samman Nidhi Scheme: जैसा कि आप सब जानते हैं कि साल 2022 में सरकार ने पीएम किसान योजना की दो किश्तों को ट्रांसफर कर दिया गया है , और अब लोग 12वी किश्त का इंतजार बहुत बेसब्री से कर रहें हैं। 12वी किश्त के पैसे को सितंबर में ट्रांसफर में किए जाने की उम्मीद है।

क्या है PM Kisan Samman Nidhi Scheme ?

केंद्र की मोदी सरकार ने देश भर के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी। इस योजना के जरिए सरकार हर साल कमजोर आर्थिक रूप से किसानों को 6,000 रुपए की मदद करती है। आपको बता दें कि यह पैसें कुल 3 किश्तों यानि कि 2,000 रुपए के रूप में ट्रांसफर भी किए जाते हैं।

बारहवीं किश्त के पैसों का बेसब्री से इंतजार

सरकार ने 2022 में इस योजना की दो किश्तों के पैसों को ट्रांसफर कर दिया है और अब लोग इसकी 12वी किश्त का इंतजार कर रहें हैं। पर इन पैसों के लिए आपको ये 5 गलतियां करने से बचना होगा आइए जानते हैं क्या हैं ये गलतियां? आपको ध्यान रखना होगा कि योजना और आधार में एक ही नाम हो अलग अलग नाम होने से भी किश्त के पैसों में दिक्कत आ सकती है।

आपको पीएम योजना में नाम और बैंक खाते में दर्ज नाम अलग-अलग है तो ऐसी स्थिति में भी आपको 12 वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में आपको पीएम किसान पोर्टल या बैंक में जाकर नाम को सही कराना हगोा. उसके बाद ही आपको योजना का लाभ मिलेगा।

आपको इस योजना इस रजिस्ट्रेशन करते वक्त अपना सही एड्रेस लिखना होगा। ध्यान रखें कि इस किश्त का लाभ लेने के लिए आपको 31 जुलाई तक पीएम किसान योजना की केवाईसी करानी थी।आपको बता दें कि इसकी डेडलाइन 31 जुलाई ही थी।

यह भी पढ़े:-DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा, इस महीने खाते में आ सकते हैं 2 लाख 59 हजार रुपए

यह भी पढ़े:-20 पैसे के इस शेयर का कमाल, एक साल में 1 लाख रुपये को बना दिया 37 लाख और 3 साल में 2.2 करोड़

Leave a Comment