Khujli Ka Ilaj: क्या आप भी खुजली से हो चुके हैं परेशान, तो आज ही करें यह घरेलू उपाय और जड़ से खत्म करें यह बीमारी

Spread the love

Khujli Ka Ilaj: बरसात का मौसम आ चुका है। इसीलिए खुजली की समस्याएं भी बहुत ही बढ़ गई है। लोग कई बार खुजली की दवा भी लिया करते हैं लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसके लिए घरेलू उपचार (Khujli Ka Ilaj) बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इस मौसम में ज्यादा मात्रा में यह दिक्कतें होने लग जाती हैं। कई लोग तो खुजली का जड़ से इलाज (Khujli Ka Ilaj)  करना चाह रहे हैं लेकिन सही एहतियात नहीं होने की वजह से यह फिर से पनपने लग जाती है। आज हम आपको खुजली के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं क्या है घरेलू उपाय…

क्या है वह खुजली के घरेलू अचूक उपाय

– टी ट्री ऑयल खुजली की दिक्कत के लिए बहुत ही ज्यादा जबरदस्त इलाज माना जाता है। इसके लिए आपको नारियल तेल की कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल के अंदर डालनी है और उसको उस जगह पर अप्लाई करना है जहां पर आप को खुजली होती है।

– नारियल का तेल भी खुजली के लिए बहुत ही अच्छा है। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं जो कि खुजली करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का कार्य किया करती है।

– जिन भी लोगों को खुजली की शिकायत होती है वह नीम का तेल इन्फ्लेटेड जगह पर लगा सकते हैं। नीम का तेल भी खुजली को कम करने का कार्य किया करता है। आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि नीम के तेल को पुराने समय में खुजली मिटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

– नीम की पत्तियों के पानी से नहाने पर खुजली दूर होने लग जाती है। इसके लिए आपको एक बर्तन में नीम की पत्तियों को बाल लेना है और उबाल आने तक तकरीबन 15 मिनट के बाद में उस पानी को अपने ना आने वाले पानी में मिला देना है और फिर उस से नहा लेना है।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

– जानकारी के लिए आपको बता दें कि खुजली को सही करने के लिए डॉक्टर की दवाई के साथ में यह चीजें करनी बहुत ही जरूरी हो जाती है तभी यह बीमारी आपका पीछा छोड़ेगी।

– जिन लोगों को खुजली की समस्या होती है उन्हें रोजाना गर्म पानी से जरूर ना आना चाहिए। गुनगुने पानी से नहाने पर इसके बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसी के साथ साथ गर्म पानी खुजली में राहत दिला देता है।

– जिन भी लोगों को खुजली की शिकायत होती है उन्हें साबुन का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से ही करना जरूरी होता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि आम साबुन इस बीमारी को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। आम साबुन खुजली वाली जगह पर और ज्यादा इरिटेट करने लग जाता है। जिस कारण से यह परेशानी और भी ज्यादा बढ़ने लग जाती है।

– जिन भी लोगों को खुजली की शिकायत होती है उन्हें मीठा खाने से जरूर दूरी बनाए रखनी चाहिए। यहां तक कि उन्हें मीट और अंडे का भी सेवन गलती से नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-Oil for Cholesterol : कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें इस हेल्थी तेल का इस्तेमाल

यह भी पढ़ें-Wholesale Market: कभी देखे हैं दिल्ली के ये 5 मार्केट? लहंगे से लेकर सूट तक सब मिलता है बजट में

Leave a Comment