Used Cars खरीदते हुए ध्यान रखें ये बातें, जानिये यहाँ

Spread the love

Used Cars: Used Cars सस्ते में तो मिल जाती है लेकिन इनके साथ रिस्क भी होता है कि अगर आपको ज्यादा खराब कंडीशन वाली कार मिल गई, तो वह आगे चलकर आपका बहुत खर्चा करा सकती है. इसीलिए यह जरूरी है कि आप जब भी कोई पुरानी कार खरीदें तो उसे अच्छी तरह से जांच-परख लें और उसके बाद ही कार खरीदने का फैसला करें.

कई बार ऐसा होता है कि लोग कार को पहले अच्छे से मेंटेन नहीं कर पाते हैं और उसके बाद जब वह कार ज्यादा खराब कंडीशन में पहुंच जाती है, तब जाकर उसे बेचते हैं. अगर आपने एक गलती से भी ऐसी कोई कार खरीद ली तो सिवाय पछताने के और कुछ भी नहीं होगा. इसीलिए, चलिए आपको बताते हैं कि पुरानी कार खरीदते वक्त आपको किन पांच बातों का ध्यान रखना जरुरी है.

Used Cars का इंजन

कार का इंजन ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड पार्ट होता है. अगर इसमें कोई परेशानी हुई तो यह आपको बहुत भारी पड़ सकती है. इसीलिए कार के इंजन को बहुत अच्छे तरीके से किसी अच्छे मकैनिक को दिखा लें. जिस मकैनिक पर आप भरोसा करते हों, उसे ही दिखाएं. जब वह इंजन को पास कर दें, उसके बाद ही गाड़ी को खरीदने के बारे में आगे सोचें.

Used Cars का सस्पेंशन और स्टीयरिंग

कार के सस्पेंशन और स्टीयरिंग को जरूर चेक कर लें. अगर इनमें से कोई आवाज आ रही है तो यह देख लें कि वह किस चीज की आवाज है. कार के यह दोनों पार्ट्स काफी महंगे होते हैं. अगर आपको कार खरीदने के बाद यह बदलवाने पड़े, तो आपका बहुत खर्चा हो सकता है.

Used Cars के इलेक्ट्रिकल्स

जब भी पुरानी कार खरीदने जाएं तो इलेक्ट्रीशियन को साथ ले जाएं और कार के इलेक्ट्रिकल्स को उसे दिखाएं. एक समय के बाद कारों के इलेक्ट्रिकल्स में खराबी आने लगती है, जो आपको आगे चलकर परेशानी में भी डाल सकती हैं.

Used Cars की रस्टिंग

कई बार पुरानी कारों में रस्टिंग की समस्या सामने आ जाती है क्योंकि कार पानी में भीगती रहती है, जिससे उसके लोहे वाले पार्ट्स में रस्टिंग आ जाती है. इसलिए, कार को अच्छे से हर तरफ से देख लें. अगर आपको लगे कि रस्टिंग ज्यादा है, तो सावधान हो जाएं.

Used Cars के पेपर्स

कार के पेपर्स को अच्छे तरीके से चेक कर लें कि कहीं सामने वाला व्यक्ति आपके साथ कोई ठगी तो नहीं कर रहा है. अगर आप यह काम खुद नहीं कर सकते हैं तो संबंधित आरटीओ में जाकर पेपर्स चेक करा सकते हैं. अगर पेपर्स में कोई भी गडबड़ी हुई तो आपको उसका गलत परिणाम भी भुगतना पड़ सकता है।

 

यह भी पढ़ें : Tata Motors लांच करेगी नयी एसयूवी, होंगे ये शानदर फीचर्स

यह भी पढ़ें : जुलाई महीने में Skoda ने किया कमाल, बेच डालीं इतनी ज्यादा कारें

Leave a Comment