Janmashtami 2022 Shopping: जन्माष्टमी के अवसर पर इस तरह की चीजों को खरीदते हैं तो श्री कृष्ण हो जाते हैं प्रसन्न

Spread the love

Janmashtami 2022 Shopping: जन्माष्टमी के त्योहार पर देश भर में बहुत ही धूमधाम रहती है। मान्यता के अनुसार इस दिन पर बाल गोपाल यानी कि श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही हर्षोल्लास के साथ में मनाया जाता है। बता दें कि इस बार जन्माष्टमी (Janmashtami) 18 अगस्त गुरुवार के दिन पर पड़ने वाली है। इस दिन श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इन जरूरी चीजों की शॉपिंग जरूर करनी चाहिए।

Janmashtmi पर करें इन चीज़ों की शौपिंग 

गाय या फिर बछड़ा

धार्मिक ग्रंथों की माने तो श्रीकृष्ण को गाय और बछड़े बहुत ही ज्यादा पसंद है और बहुत ही ज्यादा उन से लगाव भी होता था। इसी वजह से गाय को मां की संज्ञा दी जाती थी पूर्णविराम इसी कारण से जन्माष्टमी (Janmashtami) पर गाय या फिर बछड़े की तस्वीरें खरीदने के बाद में मंदिर में रख देना चाहिए। ऐसा करने पर संतान सुख की प्राप्ति हो जाती है।

बांसुरी

श्री कृष्ण और बांसुरी का बहुत ही गहरा संबंध है। मान्यता तो यह भी है कि इस दिन पर श्री कृष्ण को चांदी की बांसुरी अर्पित करने पर व्यक्ति के घर पर कभी भी दरिद्रता नहीं छाती है। मान्यता तो यह भी है कि बांसुरी को तिजोरी या फिर धन के स्थान पर रखने पर लाभ होने लग जाता है।

शंख

पौराणिक मान्यताओं की मानें तो शंख के अंदर मां लक्ष्मी का निवास माना गया है। कहा तो यह भी जाता है कि श्री कृष्ण भगवान विष्णु का ही अवतार थे। इस दिन पर शंख लेकर लड्डू गोपाल का अभिषेक करना बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। मान्यता तो यह भी है कि शंख की ध्वनि से घर की नकारात्मक उर्जा का विनाश हो जाता है।

मोर पंख

जन्माष्टमी (Janmashtami) पर भगवान श्री कृष्ण को अगर प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनकी सभी प्रिय चीजों की शॉपिंग जरूर करनी चाहिए। इसीलिए मोर पंख भगवान कृष्ण को बहुत ही ज्यादा प्रिय माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन पर मोर पंख की शॉपिंग (Janmashtami) करके घर लाने पर बुरी शक्तियां वहां से खत्म हो जाती है या फिर कभी भी आसपास नहीं भटकती है। ग्रह कलेश से भी निजात मिल जाता है और साथ ही घर के अंदर मोर पंख होने पर कालसर्प का दोष भी खत्म हो जाता है।

वैजयंती माला

शास्त्रों की मानें तो श्री कृष्ण हमेशा से ही गले में वैजयंती की माला धारण किया करते थे। मान्यता तो यह भी है कि इस दिन भर वैजयंती माला को घर लेकर आने पर मां लक्ष्मी (Janmashtami) का निवास हो जाया करता है। इसी के साथ में अगर इसे धारण कर लेते है तो बाल गोपाल की कृपा से आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने लग जाता है।

यह भी पढ़े:-Benefits of Bonsai Plant: इस बौने पौधे से दोस्ती करने पर सेहत के साथ-साथ मिलेगी सकारात्मकता, धन संपत्ति से भर उठेगा घर

यह भी पढ़े:-Ramayan Story: लक्ष्मण जी के आग्रह पर श्री राम ने बताया भगवान को प्रसन्न करने का मार्ग, रामकथा में जानें पूरी कहानी

 

Leave a Comment