iPhone 14 का इंतजार करने वालों को और रखना पड़ सकता है सब्र, लॉन्चिग डेट में हो सकता है डिले जाने क्या है वजह

Spread the love

iPhone 14 अगले महीने यानी कि सितंबर में लॉन्च होने वाला था , पर अब इसकी लॉन्चिंग में डिले की खबरें सामने आ रहीं है ऐसा मानना है कि इसके डिले होने का कारण चीन और ताइवान के बीच बढ़ता पॉलिटिकल तनाव है।आपको बता दें कि पिछले दिनों नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ चुका है।

बेसब्री से है पूरी दुनिया को इंतजार

काफी लंबे समय से ही लोग iPhone 14 का बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं।लेकिन अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये इंतजार और भी ज्यादा लंबा हो जायेगा।आपको बता दें कि खबर आ रही है कि सितंबर में लॉन्च ना होकर iPhone 14 और भी देरी से लॉन्च हो सकता है , जो कि इंतजार कर रहे हर iPhone के दीवानों के लिए बिल्कुल भी अच्छी खबर नहीं है।अभी तक कंपनी की इस फोन को 13 सितंबर को लॉन्च करने की योजना थी पर अब ऐसा नहीं होगा।

iPhone 14- क्या है कारण डिले का ?

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल कंपनी Taiwan Semiconductor Manufacturing Company Limited के बड़े ग्राहकों में से एक है।यह कंपनी आईफोन में लगने वाली चिप को चाइना में सप्लाई भी करती है। यहां आईफोन पूरी तरह असेम्बल कर तैयार होते हैं। ऐसे में चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कथित तौर पर कहा जा रहा है कि चीन के आईफोन में लगने वाले हार्डवेयर पार्टस को वापस ताइवान रवाना करने की उम्मीद की जा सकती है। इससे आईफोन 14 के निर्माण में कमी आ आने का अनुमान है, जिससे इसके लॉन्च में देरी हो सकती है। आपको बता दें कि पिछले दिनों US House of Representatives की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ चुका है।

भारत में भी होगा उत्पादन

Apple चीन से बाहर के भी ऑप्शंस की तलाश में है , आपको बता दें कि भारत में iPhone 14 बनाने के लिए Apple ने Foxconn कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है।हालांकि कंपनी भारत में केवल 6.1 इंच स्क्रीन वाले iPhone 14 का ही प्रोडक्शन करेगी।इसीलिए पहली बार ऐसा होगा कि एप्पल चीन के साथ भारत में भी इस लेटेस्ट स्मार्ट फोन का प्रोडक्शन करेगी।

यह भी पढ़े:-3 हजार से भी कम दाम में घर ले जाएं iPhone 13, जानें क्या है ऑफर

यह भी पढ़े:-भारत में आज बवाल मचाने आ रहा Moto G32, 13000 रुपए से कम में मिलेंगे महंगे फोन वाले सभी फीचर्स

Leave a Comment