National Pension Scheme: जानें इस योजना से कैसे कमा सकते हैं 45,000 रुपए, बस बीवी की उम्र होनी चाहिए इतनी

Spread the love

National Pension Scheme: सरकार ऐसी तमाम योजनाएं लाती रहती है जिसमें निवेश कर के आपको आर्थिक रूप से काफी लाभ मिलता है , आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहें हैं जिसमें निवेश कर के आप भी 45,000 रुपए का लाभ उठा सकते हैं।

निवेश से मिलता है बेहतर रिटर्न

इस महंगाई के दौर में बचत कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम है हम हमेशा ही बचत के बारे में सोचते हैं पर खर्चे बंद होने का नाम नहीं लेते हैं , ऐसे में अगर आप चाहे तो बेहतर रिटर्न की आस में एक अच्छी जगह निवेश कर के अपनी बचत कर सकते हैं।जैसा कि हम सब जानते हैं की निवेश करने के लिए विश्वास होना बहुत ज्यादा जरूरी है , पर आपको बता दें कि सरकारी योजनाओं के निवेश ज्यादातर सुरक्षित होते हैं , और इसमें पैसा डूबने का खतरा कम होता है।

कौन सी योजना है ये ?

आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे जिसमें निवेश कर के आप प्रतिमाह 45,000 रुपए तक कमा सकते हैं। न्यू पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसके तहत आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलता है।आपको बता दें कि सरकारी योजनाओं में निवेश करना काफी लाभदायक होता है और आपका निवेश एक बेहतर रिटर्न के रूप में आपको मिल भी जाता है।

कैसे लें National Pension Scheme का लाभ ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी पत्नी की उम्र 30 साल होनी चाहिए , इसके लिए आपको आपकी पत्नी की उम्र 30 साल होने से अपने एनपीएस (National Pension Scheme) अकाउंट में हर महीने 5,000 रुपए जमा करने होंगे।अब अगर इस निवेश पर प्रतिवर्ष आपने 10 फीसदी का भी रिटर्न माना तो 60 वर्ष तक की उम्र तक आपकी पत्नी के अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए हो जायेंगे।इसमें से आपको 45 लाख रुपए एक साथ मिल जायेंगे जबकि बचे हुए पैसे आपकी पत्नी को हर महीने 45,000 रुपए पेंशन के रूप में मिलने लगेंगे।

ध्यान से समझे पूरी योजना को

मान लीजिए आपकी पत्नी की उम्र है 30 वर्ष , और आपके निवेश करने की अवधि हुई कुल 30 वर्ष हर महीने इन 30 वर्षों तक आपने जमा किए 5,000 रुपए इस पर आपको 10 फीसदी रिटर्न मिलता है इसीलिए पेंशन मैच्योर हो जाने पर आपके खाते में इक्कट्ठा होंगे कुल 1,11,98,471 रुपए जिसमें एन्यूटी प्लान खरीदने की रकम होगी 44,79,388 रुपए और इस पर अनुमानित एन्यूटी रेट 8 फीसदी माना जाए तो आपकी कुल रकम हुई 67,19,083 रुपए।

यह भी पढ़े:-Ladli Laxmi Yojana के तहत सरकार दे रही है बिटिया रानी के लिए 1 लाख रुपए , जानें क्या है पूरी योजना

यह भी पढ़े:-Startup के ये शब्द हैं काफी खास, जान लिए तो हो जाएगी कई चीजें आसान

Leave a Comment