Credit Card: अगर करते हैं क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल, तो ध्यान से जान लें इन नियमों के बारे में

Spread the love

Credit Card: अगर आप भी अक्सर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए , आपको पता है बैंक आपको फ्री में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) देने के बाद भी पैसे कमा लेते हैं वहीं आप कई बार गलतियां कर बैठते हैं , आज हम आपको उन नियमों के बारे में बताएंगे जो क्रेडिट कार्ड के हर रेगुलर यूजर को जरूर पता होने चाहिए।

सभी बिलों को समय पर अवश्य भरें

महीने भर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बाद बैंक आपको हर महीने बिल भेजती है , और इस बिल को भरने के लिए बैंक आपको 10 से 15 दिन का समय देती है।लेकिन किसी कारण से अगर आप आखिरी तारीख के बाद बिल भरते हैं तो बैंक इससे आपसे लेट फीस 500 रुपए वसूलती है।इस लिए आपको हमेशा अपने बिलों की पेमेंट सही तारीख से पे कर देनी चाहिए आप चाहे तो अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की पेमेंट ऑटो जनरेट मोड पे भी कर सकते हैं। यानि की इसमें आपका बिल जेनरेट होगा और पेमेंट अपने आप बिल के अनुसार बैंक से कट जायेगी।

Credit Card- लिमिटेड खर्च ही करें

हम हमेशा शॉपिंग करते वक्त कई बार ना जरूरी होते हुए भी बहुत सारे पैसे खर्च कर देते हैं , कई बार हम शॉपिंग करते वक्त अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक करना भी भूल जाते हैं और लिमिट से ज्यादा खर्च करने पर बैंक पैसे चार्ज करती है , इसीलिए हमेशा शॉपिंग करते वक्त अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट जरूर चेक करें और इसके अलावा आप चाहें तो बैंक की एप्लीकेशन में लिमिट भी सेट कर सकते हैं।

ना बनवाए क्रेडिट कार्ड ईएमआई

आप चाहें तो क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ईएमआई भी बनवा सकते हैं पर इससे आपको नुकसान हो सकते हैं जैसे कि इसमें आप से ब्याज के अलावा प्रोसेसिंग फीस की भी वसूली की जाती है, दूसरा ईएमआई बनवाने पर कोई भी रिवार्ड प्वाइंट नहीं मिलते हैं।

कभी ना चुने मिनिमम अमाउंट का विकल्प

अगर आपको बैंक के भारी चार्जेस से बचना है तो हमेशा क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान करें।अगर आप मिनिमम अमाउंट पे करते हैं तो बाकी अमाउंट पर बैंक आपसे भारी चार्जेस वसूलती है।मिनिमम पे करने पर आप लेट फीस से तो बच जाते हैं लेकिन ड्यू अमाउंट पर आपसे ब्‍याज वसूला जाता है।इसीलिए हमेशा पूरा पेमेंट करें।

यह भी पढ़े:-Ration Card: ध्यान से जान ले इन रूल्स को, वरना कैंसल हो सकता है आपका राशन कार्ड

यह भी पढ़े:-मंथली इनकम अकाउंट खुलवाकर करें हर महीने कमाई:इसमें मिल रहा 6.6% ब्याज, यहां जानें इस योजना से जुड़ी खास बातें

Leave a Comment