हो जाइये सावधान, Horn बजाने पर कट सकता है चालान

Spread the love

Horn: सभी को एक बात स्पष्ट रूप से समझ लेनी चाहिए कि मोटर वाहन से यात्रा करते हुए यातायात नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. इससे सुरक्षित यातायात का माहौल भी बनता है. वहीं, अगर बिना किसी नियम के वाहन चलाए जाने लगें तो सड़क पर चलना भी मुश्किल हो ही जाएगी, उसके साथ ही हादसे भी ज्यादा होंगे. इसीलिए, यातायात नियमों को लागू किया गया है.

यदि कोई यातायात नियम का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसपर कार्रवाई की जाती है. ऐसी स्थिति में अथॉरिटीज द्वारा भरी चालान काटा जाता है या फिर कुछ मामलों में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले शख्स को जेल हो सकती है. लेकिन, क्या आप यह सोच सकते हैं कि हॉर्न बजाने पर चालान कट सकता है?

‘नो Horn जोन’ में हॉर्न न बजाएं

जी हां, Horn बजाने पर भी चालान कट सकता है. लेकिन, ऐसे ही कहीं भी Horn बजाने पर चालान नहीं कटता है. दरअसल, कुछ शहरों में कुछ ऐसी जगहें होती हैं, जहां हॉर्न बजाने पर सख्त पाबंदी होती है. ऐसी जगहों को ‘नो हॉर्न प्लेस’ या ‘नो हॉर्न जोन’ कहते हैं. ज्यादातर स्कूल, हॉस्पिटल आदि के पास ‘नो हॉर्न जोन’ होता है, ऐसी जगहों पर आपको रोड पर ही ‘नो हॉर्न जोन’ का साइन लगा मिल जाएगा. अगर आपको ‘नो हॉर्न जोन’ का साइन दिखे तो सावधान हो जाएं और हॉर्न बिलकुल न बजाएं क्योंकि अगर हॉर्न बजाते पकड़े गए तो हजारों रुपये का चालान कट सकता है.

हॉर्न से होता है ध्वनि प्रदूषण

‘नो हॉर्न जोन’ में हॉर्न बजाने को लेकर अलग-अलग शहरों या राज्यों में जुर्माने की राशि अलग-अलग होगी. यह नियम ध्वनि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए ही बनाया गया है. लोगों को ‘नो हॉर्न जोन’ में हॉर्न नहीं बजाना चाहिए क्योंकि अगर कोई हॉर्न बजाता पाया जाता है, तो वह नियम का उल्लंघन ही होगा.

यह भी पढ़ें : जल्द ही सबके सामने आएगी Audi Q3, टीज़र हुआ जारी

यह भी पढ़ें :  कैसे बीजेपी के समर्थन से पहली बार बिहार में बनी थी नीतीश सरकार

Leave a Comment