Home Business: घर बैठे करें सोया पनीर का बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा

Spread the love

Home Business: बेरोजगारी के जमाने में बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जिन्हें नौकरी से सुख मिल जाता है, बहुत से लोग ऐसे हैं जो नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। पर अब आपको भटकने की बिल्कुल जरूरत नहीं आज हम आपको कैसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

क्या है यह बिजनेस ?

खाने-पीने के सामानों का प्रचलन बाजार में हमेशा सही बहुत ज्यादा रहा है। छोटे से लेकर बड़े तक अच्छे खाने पीने की तलाश में हमेशा रहते हैं, और आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं यह बिजनेस है टोफू(Tofu) यानी कि सोया पनीर के प्लांट लगाने का।अपनी सूझबूझ और मेहनत से आप खुद एक ब्रांड का निर्माण कर सकते हैं, तीन चार लाख इन्वेस्टमेंट में आप कुछ ही महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Home Business- कितनी करनी होगी इन्वेस्टमेंट ?

आपको बता दें कि आजकल बाजार में सोया दूध और सोया पनीर दोनों की ही डिमांड बहुत ज्यादा है। सोया दूध और पनीर सोयाबीन से तैयार किया जाता है, आपको बता दें कि इसमें बहुत पौष्टिकता होती है, और इसका स्वाद गाय और भैंस के दूध की तरह बिल्कुल भी नहीं होता है। इसे मरीजों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है|

आपको बता दें कि सोयाबीन के पनीर को टोफू कहा जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 3 से 4 लाख रुपये का खर्च करना होगा।टोफू बनाने के लिए शुरू में आपको 3 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं शुरुआती निवेश में आपको बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि सामान 2 लाख रुपये में मिल जायेंगे। इसके साथ ही 1 लाख रुपये में आपको सोयाबीन की खरीद करनी होगी। वहीं अगर आप अकेले इस बिजनेस को शुरू करने जा रहे तो , टोफू बनाने वाले कुछ एक्सपर्ट की भी जरुरत आपको होगी।

क्या है प्रक्रिया सोया पनीर बनाने की ?

टोफू बनाने की प्रक्रिया बहुत ही ज्यादा आसान है। इसे बनाने की प्रक्रिया में पहले आपको सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबालना होगा , फिर बॉयलर और ग्राइंडर में 1 घंटे की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको 4-5 लीटर दूध मिल जायेगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको दूध को सेपरेटर में डालना होगा, जहां दूध दही जैसा हो जाता है। इसके बाद उससे बचा हुआ पानी निकाला लिया जाता है। करीब 1 घंटे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ढाई से तीन किलो टोफू (सोया पनीर) मिल जायेगा।

यह भी पढ़े:-जानें क्या है LIC Saral Pension Yojana, कैसे मिलेगा 50,000 तक की पेंशन

Leave a Comment