मारुती की Grand Vitara के साथ एक और SUV ने मचाया धमाल, जानिये किन्हे छोड़ा पीछे

Spread the love

Grand Vitara: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki युवा खरीदारों को लुभाने और एसयूवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए 2022 में एक के बाद एक नए उत्पाद लॉन्च कर रही है. जून में नई जनरेशन की Brezza को लॉन्च करने के बाद मारुति अब अपनी प्रमुख एसयूवी ग्रैंड विटारा Grand Vitara को अगले महीने लॉन्च करने जा रही है. ये दोनों SUVs काफी ज्यादा डिमांड में हैं और इन्हें पहले ही 1 लाख से ज्यादा बुकिंग्स मिल चुकी हैं।

एक्सप्रेस ड्राइव्स को दिए एक आधिकारिक बयान में मारुति सुजुकी ने पुष्टि की कि कंपनी ने Grand Vitara और नई ब्रेजा के लिए अब तक 1 लाख से ज्यादा अधिक बुकिंग हासिल की है. नई मारुति ब्रेजा के लिए आधिकारिक बुकिंग 20 जून से शुरू हुई थी और इसे 45 दिनों के भीतर 78,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई है. फिलहाल इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से 13.96 लाख रुपये है.

माइल्ड हाइब्रिड के लिए Grand Vitara की ज्यादा बुकिंग

नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के लिए प्री-बुकिंग 11 जुलाई से शुरू हुई थी और 25 दिनों के भीतर इस मिड साइज एसयूवी ने 29,000 बुकिंग को पार कर लिया है. इसकी हर रोज 1,000 यूनिट बुक की जा रही हैं. खास बात यह है कि ग्रैंड विटारा की कुल बुकिंग का लगभग 48 प्रतिशत हिस्सा इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट के लिए ही आया है. जबकि माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट ने 52 प्रतिशत बुकिंग हासिल की है.

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन वाली दूसरी एसयूवी होगी ग्रैंड विटारा

नई ग्रैंड विटारा मारुति सुजुकी की प्रमुख एसयूवी होगी और कंपनी के पोर्टफोलियो में पहली मजबूत हाइब्रिड एसयूवी होगी. वास्तव में टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के बाद यह इस सेगमेंट में केवल दूसरी एसयूवी होगी, जो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी. ग्रैंड विटारा को भारत में दो इंजन ऑप्शन के साथ उतारा जाना है. इसमें ई-सीवीटी के साथ मजबूत हाइब्रिड तकनीक वाला नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन भी मिलेगा.

सितंबर में आएगी ग्रैंड विटारा

एसयूवी के दूसरे इंजन में 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट होगी, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड एटी के साथ जोड़ा जाएगा. इसके मैनुअल वेरिएंट में वैकल्पिक AWD सिस्टम मिलेगा. नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमतों की घोषणा सितंबर में होने की उम्मीद है और इसकी कीमत लगभग 9.50 लाख रुपये से 18 लाख रुपये, होने की संभावना है.

 

यह भी पढ़ें : जल्द ही लांच होगी नई Tata Harrier, यहाँ जानिये पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें : योगी सरकार पर प्रियंका गांधी का निशाना, कहा- श्रीकांत त्यागी पर कार्रवाई दिखावटी

Leave a Comment