Government Scheme: जानें इस बेहतरीन स्कीम के बारे में बिना कुछ किए होगा 4 लाख रुपए का फायदा

Spread the love

Government Scheme: अगर आप भी अपनी सेविंग्स से बिना रिस्क उठाई अच्छा खासा फायदा कमाना चाहते हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए इस स्कीम के बारे में। आप आसानी से पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते है। अगर आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स टर्म के लिए डिपॉजिट करने का विचार कर रहे है, तो फिर आपके लिए पोस्‍ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्‍कीम्‍स का ऑप्शन बिल्कुल बेहतर होगा।

कितनी की जा सकती है इन्वेस्टमेंट ?

एफबी में आप कम से कम ₹1000 तक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, और इसके बाद आप 100 रुपए के मल्टीपल जितना भी चाहो और इन्वेस्टमेंट कर सकते हो।आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस के टर्म डिपॉजिट खाते को 1, 2, 3 और 5 वर्ष के लिए खुलवाया जाता है , और आपको 5.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज इन तीनों ही मैच्‍योरिटी पर मिलता है।

Government Scheme- टैक्स डेडक्शन का भी मिलता है बेनिफिट

पोस्ट ऑफिस में 5 वर्ष के टर्म डिपॉजिट पर आपको 6.7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलेगा।जिसमें ब्याज का भुगतान वार्षिक होता है। मगर इसकी गणना त्रैमासिक आधार पर की जाती है। अगर आप 5 साल के लिए दस लाख रूपये एक साथ पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगा रहें हैं तो मैच्‍योरिटी पर आपको 13,94,067 रुपये मिल जायेंगे। इसमें ब्‍याज से 3,94,067 रुपये की गारंटीड कमाई भी होती है।

पोस्ट ऑफिस के 5 वर्ष टर्म डिपॉजिट पर आपको आयकर अधिनियम के सेक्शन 80सी के अनुसार टैक्स डिडक्‍शन का भी लाभ मिल रहा है। इसमें आपको 1 लाख पचास हजार रूपये तक के इन्वेस्टमेंट में आपको टैक्‍स‍ डिडक्‍शन का बेनेफिट मिलता है। इसमें आपको 10 लाख रूपये के निवेश पर लगभग 4 लाख रुपए का फायदा रिटर्न के रूप में आसानी से मिल जायेगा।

कौन है एलिजिबल ये खाता खुलवाने का ?

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के एक से तीन वयस्क तक मिलकर खाता खुलवा सकते हैं। वहीं अगर पोस्ट ऑफिस में नाबालिग का खाता खुल रहा तो उसकी ओर से एक अभिभावक, कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक और 10 साल से अधिक उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम में अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Ration Card: अगर आप भी उठा रहें हैं राशन कार्ड का फायदा, तो ध्यान से जान 

Leave a Comment