Ladli Laxmi Yojana के तहत सरकार दे रही है बिटिया रानी के लिए 1 लाख रुपए , जानें क्या है पूरी योजना

Spread the love

Ladli Laxmi Yojana: हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों के उज्जवल भविष्य और अच्छी शिक्षा के लिए कई नई योजनाएं शुरू की हैं।इन्हीं योजनाओं में से एक है लाडली लक्ष्मी योजना जिसके तहत आपको भी आपकी बिटिया रानी के लिए 1 लाख रुपए मिल सकते हैं।

क्या है पूरी योजना ?

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार आपको आपकी बिटिया की शादी के खर्चे और अच्छी शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से मदद करती है।यानि की इस योजना से जुड़कर आप भी अपनी बेटी के लिए सरकार से 1 लाख रुपए तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं।आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ने के लिए आपको क्या करना होगा

कैसे मिलता है इस योजना में फायदा ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बेटी के जन्म पर आपको 11,000 रुपए प्रदान करती है , इसके बाद स्कूल में दाखिला हो जाने पर 5000 रुपए की सहायता तथा कक्षा छठी , नवीं, दसवीं , और बारहवीं में जाने के बाद 5000 रुपए की सहायता की जाती है।

शादी में 1 लाख रुपए की आर्थिक मदद

इस योजना में बेटी की उम्र 18 साल हो जाने के बार राज्य सरकार आपकी 1 लाख रुपए की मदद करती है।लेकिन इसके लिए बेटी की उम्र 18 साल होना जरूरी है अगर उसकी उम्र 18 साल से कम है तो आपकी कोई मदद नहीं की जायेगी।

स्कूल छोड़ने पर भी नहीं की जायेगी मदद

मान लीजिए अगर कोई भी बेटी पढ़ाई के बीच में ही स्कूल जाना छोड़ देती है तो ऐसी स्थिति में सरकार कोई मदद नहीं करेगी।आपको बता दें कि योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा साल 2007 में शुरू की गई थी।

Ladli Laxmi Yojana- जानें कैसे करें आवेदन ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिकाओं के माता पिता की आय आयकर के दायरे में नहीं आनी चाहिए , क्योंकि करदाता इस योजना के पात्र नहीं हैं। इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा है , तो लाभार्थी के पास मध्य प्रदेश का अधिवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। इस योजना का लाभ एक परिवार की दो ही बेटियां ले सकती हैं।

कहां पर करें आवेदन?

इस योजना के आवेदन के लिए आप राज्य की वेबसाइट (https://ladlilaxmi.mp.gov.in) पर जा सकते हैं , यहां से वेरिफिकेशन होने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।आवेदन के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना जरूरी है :
बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
फोटो
राशन कार्ड
बैंक खाता विवरण
मोबाइल नंबर
आधार कार्ड
आवेदन पत्र

यह भी पढ़े:-Ration Card: इन वजहों से हो सकता है आपका राशन कार्ड रद्द

यह भी पढ़े:-Petrol-Diesel Price: क्रूड ऑयल में उतार चढ़ाव जारी, इन महानगरों में पेट्रोल 100 के पार; जानें ताजा अपडेट

Leave a Comment