Ration Card: सरकार लेकर आई है बड़ा तोहफा, जानें क्या है खास फ्री राशन लेने वालों के लिए

Spread the love

Ration Card: अगर सरकार के नए नियमों के चलते आप भी राशन कार्ड रद्द हो जाने या सरेंडर कर देने से डर रहें हैं तो ये खबर आपके लिए है , सरकार द्वारा पता चला है कि ऐसा कोई भी आदेश नहीं दिया गया है। आइए जानते हैं क्या है ये जानकारी।

क्या थे अब तक के अपडेट्स ?

आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में ऐसी खबर आ रही थी कि जो लोग राशन कार्ड के पात्र नहीं होंगे उन्हें राशन कार्ड रद्द करना होगा , जिस वजह से काफी लोग परेशान थे।दूसरी ओर लोगों को इस बात की भी कन्फ्यूजन थी कि कहीं सरकार अनाज वसूली ना करने लगे पर अब आपको डरने की कोई ज़रूरत नहीं है , क्यूंकि इसे लेकर यूपी सरकार ने बोला है कि ऐसा कोई भी एलान नहीं किया गया है।

Ration Card सरेंडर करने का कोई आदेश नहीं

सरकार ने इन बातों को अफवाह देते हुए कहा है कि ये खबर राशन कार्ड का फायदा ले रहें लोगों तक पहुंचते ही , राशन कार्ड सरेंडर करवाने की लंबी लाइनें लग गई हैं।जबकि ऐसा कोई भी आदेश सरकार ने नहीं दिया था।सरकार ने ये भी कहा है कि इस बात का जल्द से जल्द पता लगाया जाए कि ये आदेश किसके द्वारा दिया गया है,

साथ ही साथ उसपर कारवाई भी की जाए।लोगों को ये पता चलते ही की ऐसा कोई आदेश नहीं है उन्हें राहत मिल गई है , और साथ साथ फ्री राशन का लाभ उठा रहें सभी लोगों के लिए ये बहुत बड़ी खुशी की बात है।

क्या है पूरा नियम ?

दरअसल, घरेलू राशन कार्डों की ‘पात्रता / अपात्रता मानदंड 2014’ में निर्धारित किया गया था।उसके बाद भी इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया।आपको बता दें कि साल 2011 की जनगणना के आधार पर ही राशन कार्ड का आवंटन हुआ है। राशन कार्ड धारक को (Ration Card Holder) पक्का घर होने, बिजली कनेक्शन या एकमात्र हथियार लाइसेंस धारक या मोटर साइकिल मालिक होने और मुर्गी पालन / गाय पालन में लगे होने के आधार पर अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है , और इसके लिए सरकार ने आपका पक्ष साफ़ कर दिया है।

नहीं की जायेगी कोई भी रिकवरी

ये खबर मिलते ही सभी लोगो के बीच वसूली का डर भी मंडराने लगा था, जिस पर सरकार ने कहा है कि (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 (National Food Security Act-2013) के अनुसार अपात्र कार्डधारकों से वसूली का क‍िसी तरह का प्रावधान नहीं है।लेकिन आपको बता दें कि बस एक अफवाह थी शासन स्तर या खाद्य आयुक्त कार्यालय से वसूली से जुड़ा कोई आदेश जारी नहीं किया गया।इसीलिए आप अगर राशन कार्ड के लाभार्थी हैं तो आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़े:-Ration Card: सरकार की तरफ से जनता को तोहफा, करोड़ों लोगों को मिलेगा राशन कार्ड का फायदा

यह भी पढ़े:-IPO से मालामाल करने वाली इस कंपनी का आया रिजल्ट, जून तिमाही में हुआ ₹399 करोड़ का घाटा, रेवेन्यू 32% बढ़ा

Leave a Comment