Farmers Scheme: सभी किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, 3 लाख रुपए का कर्ज माफ

Spread the love

Farmers Scheme: सभी किसानों के लिए सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है , आपको बता दें कि जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया हुआ है तो आपके लिए एक खुशखबरी है।आज हम उसी खुशखबरी के बारे में बात करेंगे।

3 लाख रुपए तक की ऋण माफी

देश में 95 फीसदी किसानों को क्रेडिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं। जिसका वे पूर्ण रूप से फायदा भी उठा रहे हैं। आपको बता दें कि सरकार क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर फसल ऋण प्रदान करती है। ब्याज पर मात्र 7 प्रतिशत की दर से देय है।

साथ ही अगर किसान समय पर कर्ज चुका देता है तो उसे 3 फीसदी की छूट भी दी जाती है।यानी कि सिर्फ 4 फीसदी भुगतान। अब और भी छूट मिलेगी पिछले बुधवार को मीडिया को जानकारी देते हुए, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये तक की ऋण माफी के तहत आयेगी।

किसानों द्वारा बनाई गई अन्य योजनाओं पर भी चर्चा

किसान क्रेडिट कार्ड को भी भाजपा सरकार ने ही पेश किया था। आज की बात करें तो देश के अधिकतर किसान इसका फायदा उठा रहे हैं। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड के तहत प्राप्त ऋण का उपयोग किसान ज्यादातर घर बनाने और अपनी बेटियों की शादी करने के लिए करते हैं,

और अब सरकार किसानों को 1.5 फीसदी की छूट देने की दिशा में आगे भी बढ़ रही है। केंद्रीय मंत्री ने मोदी सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई योजनाओं पर चर्चा भी की। साथ ही मीडिया कर्मियों को ये भी बताया गया है कि सरकार किसानों के प्रति कितनी जागरूक है।

Farmers Scheme- क्रेडिट गारंटी में भी हुई वृद्धि

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 3 लाख रुपये तक के कर्ज पर 1.5 फीसदी ब्याज दर में छूट देने का फैसला लिया है। इसके अलावा, सरकार ने योजना की क्रेडिट गारंटी भी बढ़ा दी है। अगर क्रेडिट गारंटी की बात करें तो अब तक यह 4.5 लाख करोड़ रुपये थी, और अब इसे बढ़ाकर 5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। इससे किसानों को भी फायदा होगा। यानी प्रति एकड़ कर्ज की मात्रा बढ़ जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा है कि सरकार ने “ईसीएलजीएस के तहत 5 अगस्त, 2022 तक लगभग 3.67 लाख करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए हैं”।

यह भी पढ़े:-Pension Scheme: जानें अब कैसे मिलेगी पति पत्नी को हर महीने ₹10000 की पेंशन

Leave a Comment