Tuesday, June 28, 2022
HomeमनोरंजनNetflix का सफर - कैसे एक डीवीडी बेचने वाली कंपनी बनी विश्व...

Netflix का सफर – कैसे एक डीवीडी बेचने वाली कंपनी बनी विश्व की सबसे बड़ी OTT प्लेटफार्म

नेटफ्ल‍िक्‍स(Netflix) एक OTT प्लेटफॉर्म है इसे हमसब अच्छे से जानते है। नेटफ्लिक्स उन कंपनियों में से है जिन्होंने कभी हार नहीं मानी और समय समय पर खुद को बेहतर किया। आज इसी का फल है की नेटफ्लिक्स को OTT का पर्याय(antonyms) माना जाता है।

जैसे toothpaste को colgate नाम से जाना जाता है वैसे ही OTT को नेटफ्लिक्स के नाम से जाना जाता है।

नेटफ्लिक्स की शुरुआत कब हुई और कैसे इसने खुदको डीवीडी बेचने वाली कंपनी से विश्व का सबसे बड़े स्‍ट्रीमिंग प्‍लेटफार्म में तब्‍दील कर लिया।

1997 में हुई थी Netflix की शुरुआत :-

Netflix

नेटफ्लिक्स(Netflix) ने अपने सफर की शुरुआत 29 अगस्‍त 1997 को की थी। इस कंपनी की शुरुआत एक Bussinessman रीड हास्टिंग्स(Reed Hastings) और कम्प्यूटर एग्जीक्यूटिव मार्क रुडोल्फ(Mark Rudolf) ने की थी। नेटफ्लिक्स (Netflix) की शुरुआत घर-घर डीवीडी को किराए पर भेजने से हुई थी।

इस कंपनी को शुरू ही किया गया था इस उद्देश्य(aim) से की ये डीवीडी किराए पर देगी। उस समय अमेरिका में ये बहुत अलग तरह की सर्विस (service) थी इसलिए इस कंपनी की खूब चर्चा हुई थी।कंपनी ने सर्विस देने के लिए नम्‍बर जारी किए थे, जिसपे लोग फोन कर अपनी पसंद की डीवीडी मंगवा सकते थे।

नेटफ्लिक्स (Netflix) की यही स्ट्रेटर्जी काम कर गई, ये पहली बार था जब लोग अपनी पसंद की डीवीडी घर बैठे मंगवा सकते थे। देखते ही देखते नेटफ्लिक्स बहुत ही पॉपुलर हो गया।

1998 में किया अपना वेबसाइट लॉन्च :-

पहला प्रयोग सफल होने पर कंपनी ने अपना bussiness बढ़ाने की योजना बनाई। योजना ये थी अब कंपनी वेबसाइट के जरिए डीवीडी किराए पर देगी और साथ ही साथ उसे बेचेगी भी। इसी तरह 1998 में वेबसाइट नेटफ्लिक्स डॉट(Netflix.com) की शुरुआत हुई।

इस वेबसाइट के जरिए डीवीडी को बेचा गया और ये योजना सफल भी रही। अब इसी कारोबार(bussiness) को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने पहली बार सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस (subscription service) भी शुरू कर दी।

इस सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस(subscription service) के जरिए यूजर एक बार कंपनी के द्वारा निर्धारित कोई fixed price देकर एक माह तक अनलिमिटेड डीवीडी किराए पर ले सकता था।

2000 से 2007 – वीडियो ऑन-डिमांड कंंटेंट दिखाने की शुरुआत हुई :-

Netflix

साल था 2000 खुद का bissiness बढ़ाने के लिए कंपनी ने अपना नया सर्विस(service) लॉन्च किया जो था ‘video on demand’। इस सर्विस के तहत नेटफ्लिक्स वेबसाइट पर यूजर अपनी डिमांड के मुताबिक कंटेंट(movie or video) देख सकते थे। कंपनी की ये सर्विस बहुत ही ज्यादा पॉप्‍युलर हुई।

पॉपुलैरिटी (popularity) का आलम ये था कि 2005 तक नेटफ्लिक्स (Netflix) के पेड यूजर्स(paid users) की संख्‍या 42 लाख हो गई थी। इस service के 7 साल बाद यानी की 2007 में नेटफ्लिक्स ने स्ट्रीमिंग सर्विस(streaming service) शुरू कर दी।

इस सर्विस का फैयदा ये था कि यूजर्स अपने कंप्यूटर पर कभी भी अपना पसंदीदा मूवीज और विडियोज (movies and videos) देख सकते थे। यह एक परमानेंट (permanent) content था। आने वाले समय में ये मूवीज को नया आयाम दे सकता था।

यह भी पढ़े :-Aishwarya Rai Bachchan से ED ने की पूछताछ

2013 में Netflix ने बनाई अपनी पहली ओरिजनल सीरीज :-

Netflix

नेटफ्लिक्स(Netflix) ने लगातर खुद को बेहतर करने के लिए फैसले लेते गया जिससे उसके यूजर की संख्‍या बढ़ती गई। इसी रणनीति(policy) के त‍हत नेटफ्ल‍िक्‍स ने अपना कंटेंट एपल आईफोन(iphone), आईपैड(ipad) पर भी लॉन्च के दिया। इन्हीं फैसलों में से एक था खुद का ओरिजिनल सीरीज(original series) लाना।

साल 2013 में नेटफ्ल‍िक्‍स(Netflix) ने अपनी पहली ओरिजनल सीरिज लिली हैमर(lili hammer) को प्रोड्यूस किया और देखते ही देखते ये सीरीज सफल भी हो गई। इसकी सफलता के बाद नेटफ्लिक्स ने कई सीरीज बनाए जो स्‍ट्रीमिंग की दुनिया में क्रांति लेकर आया।

2014 में मिला Emmy awards :-

अब नेटफ्लिक्स अमेरिका से आगे बढ़ यूरोप के कई देशों में भी अपनी पहुंच बढ़ा चुका था और इसके ओरिजनल्‍स कंटेंट(original content) को वहां काफी पसंद किया जाने लगा था। साल 2014 में एमी अवॉर्ड(emmy awards) में इसके ऑरिजनल्स शोज को 31 नॉमिनेशन(nominations) मिले और तीन shows ने तो अवॉर्ड भी जीता।

2017 में जीता Oscar :-

साल 2017 में नेटफ्लिक्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म(best documentary short movie) व्हाइट हेल्मेट्स(white helmets) के लिए पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड(oscar award) भी जीता था। इसी साल यानी 2021 में इसके दुनियाभर में 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर बन गए है।

यह भी पढ़े :-FacebooktwitterwpEmailaffiliates RRR Movie: ताबड़तोड़ प्रमोशन पर राजामौली, राम चरन और एनटीआर जूनियर संग घूम रहे चैनल-चैनल

2018 में 128 फिल्‍में और सीरीज बनाई :-

Netflix

2018 में नेटफ्लिक्स ने अपने फिल्‍मों और ऑरिजनल्‍स(originals) की संख्‍या बढ़ाईं थी। इस साल नेटफ्लिक्स पर 128 फि‍ल्‍में और सीरीज जारी की गईं थीं। जिसमे हिन्‍दी ऑडियंस में सेक्रेड गेम्‍स को काफी पसंद किया गया था।

2015 में जिओ(jio) के आने के बाद भारत में मोबाइल यूजर्स बहुत ही बढ़ गए थे और दुनियाभर में भी बढ़ते मोबाइल यूजर्स को देखते हुए इसने अलग से प्‍लान शुरू किए। जिसे धीरे धीरे बड़ी संख्‍या में लोगों ने सब्‍सक्राइब(subscribe) किया।

2021 यूजर्स में बढ़ोतरी :-

वर्तमान में नेटफ्लिक्‍स के पास 21 करोड़ से भी ज्‍यादा पेड यूजर्स(paid users) हैं। कई बड़े सितारे इसकी सीरीज में नजर आ रहे हैं और कई बड़े बैनर नेटफ्लिक्‍स के लिए वेबसीरीज का निर्माण कर रहे हैं।

:- सौरभ चौधरी
FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular