Home मनोरंजन पूरी जानकारी – क्या होता है Miss World और Miss Universe में...

पूरी जानकारी – क्या होता है Miss World और Miss Universe में अंतर

0
287
Miss World

हर साल जब भी कोई देश कि महिला मिस वर्ल्ड(Miss World) या मिस यूनिवर्स(Miss Universe) का खिताब अपने नाम करती है तो लगभग हर किसी के मन में ये सवाल जरूर आता है कि आखिर मिस वर्ल्ड(Miss World) और मिस यूनिवर्स(Miss Universe) होता क्या है? इसे कौन आयोजित करता है? Miss Universe और Miss World में क्या अंतर होता है?

आज आपको इस लेख में इन्हीं सवालों का जवाब मिलेगा।

Miss Universe और Miss World दोनों ही सौंदर्य प्रतियोगिताएं(Beauty Contest) हैं। हर साल अलग-अलग समय पर अलग-अलग संस्थाओं(Organisation) द्वारा इन्हें आयोजित किया जाता है। मिस वर्ल्ड(Miss World) का आयोजन 1951 में पहली बार यूनाइटेड किंगडम(United Kingdom) में किया गया था।

मिस यूनिवर्स(Miss Universe) का आयोजन 1952 में कैलीफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स(California, United States of America) में किया गया था।

यह भी पढ़े :-मिस यूनिवर्स 2021 बनी भारत की हर्नाज संधू

क्या है Miss World प्रतियोगिता :-

 

Miss World

मिस वर्ल्ड  दुनिया का सबसे पुराना ब्यूटी पेजेंट अवॉर्ड(Beauty Award) है। इसकी शुरुआती जुलाई 1951 में की गई थी। इसका हेडक्वार्टर(Headquater) लंदन(London) में है। मिस वर्ल्ड(Miss World) दुनिया भर में ‘Beauty with a Perpose’ का प्रतिनिधित्व करता है। मिस वर्ल्ड की अभी प्रेसिडेंट(President) जूलिया मोर्ले(Julia Morley) हैं और इनके पति एलिक मोर्ले(Ailik Morley) ने इसकी शुरुआत की थी। मिस वर्ल्ड(Miss World) का खिताब विश्व में सर्वप्रथम स्वीडन के किकी हाकानसन (Kiki Hakansson) ने अपने नाम किया था।

भारत(India) से ये बनीं Miss World :-

 

Miss World

मिस वर्ल्ड का खिताब भारत(India) से सर्वप्रथम 1966 में रीता फारिया(Rita Faria) ने जीता था। इसके बाद 1994 में ऐश्वर्या राय(Aishwarya Rai), 1997 में डायना हेडन(Daina Haiden), 1999 में युक्ता मुखी(Yukta Mukhi), 2000 में प्रियंका चोपड़ा(Priyanka Chopra) और अंतिम बार 2017 में मानुषी छिल्लर(Manushi Chillar) ने इस मिस वर्ल्ड के खिताब को अपने नाम किया था।

यह भी पढ़े :-83 के प्रीमियर में रणवीर सिंह ने किए ताबड़तोड़ किस, कपिल देव से लेकर फोटोग्राफर तक नहीं बचे

क्या है Miss Universe प्रतियोगिता :-

Miss World

मिस यूनिवर्स(Miss Universe) की शुरुआत मिस वर्ल्ड(Miss World) के एक साल बाद यानी 1952 में हुई थी। इस प्रतियोगिता(Contest) को एक कपड़े की कंपनी पेसेफिक मिल्स(Pecific Mills) द्वारा आयोजित किया गया था। इसका हेडक्वार्टर(Headquater) न्यूयॉर्क(New York) में स्थित है। मिस यूनिवर्स(Miss Universe) का उद्देश्य समानता की भावना(Emotion of Eqality) सकारात्मकता लाना(Positivity) और दुनिया में बेहतरी के लिए बदलाव लाना है। इसे मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन(Miss Universe Organisation) द्वारा प्रतेक साल आयोजित किया जाता है। 1952 में पहली बार मिस यूनिवर्स(Miss Universe) का खिताब फिनलैंड(Finland) की अर्मी कुसेला(Armi kuusela) ने जीता था।

भारत(India) से ये बनीं Miss Universe :-

Miss World

भारत(India) से पहली बार मिस यूनिवर्स(Miss Universe) का खिताब सुष्मिता सेन(Sushmita Sen) ने 1994 में अपने नाम किया था। इसके बाद लारा दत्ता(Lara Dutta) ने 2000 में और तीसरी बार इसी साल हरनाज़ संधू(Harnaaz Sandhu) ने 2021 में मिस यूनिवर्स का ये खिताब अपने नाम किया।

:- सौरभ चौधरी

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here