Saturday, July 2, 2022
HomeमनोरंजनAishwarya Rai Bachchan से ED ने की पूछताछ

Aishwarya Rai Bachchan से ED ने की पूछताछ

Panama case में Aishwarya Rai Bachchan से पूछताछ  :-

पनामा केस(Panama paper case) में ऐश्वर्या राय बच्चन(Aishwarya Rai Bachchan) से वर्जिन आइलैंड स्थित, एमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के स्वामित्व को लेकर पूछताछ की गई। साथ ही, कंपनी के 2005 से लेकर साल 2008 तक सालाना टर्नओवर और बैंक अकॉउंट के बारे में भी पूछताछ हुई।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पनामा पेपर लीक केस में बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन(Aishwarya Rai Bachchan) को पूछताछ के लिए बुलाया। जहां करीब पांच घंटे तक पूछताछ चली।

Aishwarya rai bachchan

इसके बाद ऐश्वर्या दफ्तर से बाहर निकलीं और कार में बैठकर रवाना हो गईं। हालाकि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि, अभिनेत्री को बाद में किसी और दिन पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा या नहीं।

यह भी पढ़े :-मिस यूनिवर्स 2021 बनी भारत की हर्नाज संधू

ऐश्वर्या राय बच्चन(Aishwarya Rai Bachchan) ED के जाम नगर हाउस दफ्तर पहुंची। जहां ED के अधिकारी ऐश्वर्या से पूछताछ से जुडे सवालों की एक लंबी लिस्ट के साथ मौजूद थे। दोपहर डेढ़ बजे ऐश्वर्या(Aishwarya Rai Bachchan) से पूछताछ शुरू की गई जो 3-5 घंटे तक चली।

कंपनी के owner होने का मामला  :-

ऐश्वर्या(Aishwarya Rai Bachchan) से वर्जिन आइलैंड(British virgin island) स्थित, एमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी(Amik Partners Private Limited) के स्वामित्व(owner) को लेकर पूछताछ की गई। ऐश्वर्या से कंपनी के साल 2005- 2008 तक सालाना टर्नओवर और बैंक अकॉउंट से जुड़ी जानकारी ली गई।

ED अधिकरियों के पास पनामा पेपर लीक केस(Panama paper case) में इस कंपनी से जुड़े तमाम दस्तावेज मौजूद है। इस कंपनी में ऐश्वर्या के माता-पिता और भाई शेयरहोल्डर(Shareholder) थे। जिसको लेकर भी ऐश्वर्या से सवाल-जवाब किए गए।

दरअसल यह मामला साल 2016 का है। टैक्स चोरी को लेकर ब्रिटेन की मोस्साक फोंसेका फर्म के कुछ दस्तावेज लीक हुई थे। इन दस्तावेजों में करीब 500 भारतीयों के नाम थे। जिन्होंने ब्लैकमनी के जरिये करोड़ों रुपये के टैक्स की चोरी की थी। जिसमें बच्चन परिवार का नाम भी सामने आया था।

इन दस्तावेज के मुताबिक 2016 में बच्चन परिवार की चार कंपनियों के बारे में पता चला। इन सभी कंपनियों की कैपिटल को 5 हजार डॉलर से लेकर $50000 दिखाया गया कागजों में कंपनी शिपिंग में डील करती थी।

यह भी पढ़े :-Bigg Boss 15: टूटने की कगार पर करण-तेजस्वी का रिश्ता, फूट-फूटकर रोईं एक्ट्रेस

Aishwarya के माता पिता भी है shareholder  :-

Aishwarya rai bachchan

आईलैंड(British virgin island) में स्थित एक पार्टनर्स प्राइवेट में ऐश्वर्या के अलावा उनके पिता, मां वृंदा राय(vrinda rai) और भाई आदित्य राय(aditya rai) भी कंपनी में उनके पाटनर थे।

यह कंपनी 2005 में बनाई गई थी और तीन साल बाद 2008 में बंद हो गई। एमिक पार्टनर्स प्राइवेट लि. साल 2004 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में रजिस्टर हुई थी। इस कंपनी में आ घोटाले की बात सामने आई है। जिसे लेकर बच्चन परिवार से पूछताछ की जा रही है।

सरकार ने पनामा पेपर्स(Panama paper case) और इस तरह के वैश्विक टैक्स लीक मामलों की जांच की निगरानी के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अधीन केंद्रीय जांच एजेंसियों का एक बहु-एजेंसी समूह (एमएजी) बनाया था। जिसमें ईडी, भारतीय रिजर्व बैंक और वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) के अधिकारी भी शामिल हैं।

हाल ही में इसने कहा कि 1अक्टूबर 2021 तक पनामा और पैराडाइज पेपर लीक में मामले में भारत से जुड़ी 930 हस्तियों और संस्थाओं से जुड़ कुल 20,353 करोड़ रुपये के अघोषित क्रेडिट का पता चला है।

:- गुंजन जोशी
FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular