Home देश National Voters Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है “मतदाता दिवस “?...

National Voters Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है “मतदाता दिवस “? जानिए इस दिवस का इतिहास

0
140
National Voters Day 2022

National Voters Day 2022: हमारे देश भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन देश के चुनाव में अहम भूमिका निभाने वाले लोगों को पुरस्कार दिया जाता है।

जिन्हे पुरस्कार दिया जाएगा उनमें सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत काम करने वाले ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश भी शामिल हैं।

चुनावों(National Voters Day 2022) में लोगों की हिस्सेदारी बढ़ाने के मामले में सरकारी विभागों में सबसे अच्छा काम करने की श्रेणी में इस साल का पुरस्कार सत्येंद्र प्रकाश और उनके विभाग को दिया गया है। भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी सत्येंद्र प्रकाश को ये पुरस्कार 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ-साथ महाराष्ट्र, बंगाल, बिहार और केरल जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार के क्षेत्र में किए गए काम के लिए दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े :-Turkey- ये देश बदलने जा रहा है अपना नाम, सऊदी मीडिया ने कहा ‘ पहले खुद को अपमानित महसूस करते थे लोग ‘

National Voters Day 2022- चुनावों में लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए-

न्यूज़ चैनल से से बात करते हुए प्रकाश ने बताया कि उन्होंने अपने विभाग के अन्य सहयोगियों और क्षेत्रीय ब्यूरो के साथ मिलकर चुनावों में लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए।इनमें पोस्टर, नाट्य प्रस्तुति और सोशल मीडिया के अलग-अलग माध्यमों का इस्तेमाल किया।प्रकाश को ये पुरस्कार 25 जनवरी को आज दिल्ली में आयोजित एक समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू देंगे।

यह भी पढ़े :-शादी में बर्फबारी बनी आफत, जेसीबी से बारात लेकर दुल्हन के घर पहुंचा दूल्हा

इस साल भी 25 जनवरी को आज मतदाता दिवस(National Voters Day 2022) के रूप में मनाया जा रहा है। 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी और इसलिए 2011 में इसे राष्ट्रीय मतदाता दिवस घोषित किया गया। तब से 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने किया।

:- ज्योति मिश्रा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here