Monday, July 4, 2022
HomeदेशबिहारBihar में पूर्ण शराबबंदी के बाद भी कई जिलों में रोज छलकता...

Bihar में पूर्ण शराबबंदी के बाद भी कई जिलों में रोज छलकता है जाम, जानिए कितना कारगर है शराबबंदी का कानून

कहने को तो बिहार (Bihar) में शराबबंदी है लेकिन फिर भी कोई ऐसा दिन नहीं बीता जब शराब की खेप के साथ कोई ना कोई पकड़ा नहीं जाता हो। रोज शराब के किस्से तो सरेआम हो चुके हैं। नीतीश कुमार का कहना है कि राज्य में शराबबंदी का कानून कड़ाई से लागू कर दिया गया है। लेकिन सबसे बड़ी सोचने वाली बात तो यह है कि अगर शराबबंदी का कानून कड़ाई से लागू किया गया है तो फिर शराब पीकर मरने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती कैसे जा रही है। यह बात किसी से नहीं चुकी है कि आने वाले दिनों में भी शराब बिकेगी और अभी के समय में भी धड़ल्ले से शराब बेचने का कारोबार हो रहा है।

वैसे तो पूरे देश में इस बात का प्रचार हो चुका है कि बिहार (Bihar) में शराबबंदी कानून सख्ती से लागू कर दिया गया है। लेकिन रोज मीडिया की खबरों को पढ़कर अब यह कानून का मजाक बनाना भी लोगों के लिए आम बात हो चुका है। सुशासन बाबू के राज्य में वैसे तो शराब बंदी कानून दिखावा के लिए काफी सख्ती से लागू किया गया है, लेकिन बीते दिनों शराब पीने से कुछ युवकों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें-Bihar Sharab Bandi- बिहार में शराब पीने पर नहीं होगी जेल, नीतीश सरकार कर सकती है कानूनों में संशोधन

पुलिस का कहना है कि इन युवकों की मौत किसी बीमारी से हुई है। लेकिन मृतक की पत्नी का कहना है कि उसके पति ने शराब पी रखी थी, शराब पीने के बाद उसके पति की तबीयत खराब होने लगी और उसके बाद उनकी मौत हो गई। जिन लोगों की मौत हुई है बिहार (Bihar) के रहने वाले हैं और इनके मौत के बाद एक बार फिर से यह सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर बिहार में शराबबंदी है तो फिर शराब आया कहां से।

बिहार (Bihar) में पूर्ण शराबबंदी है इसलिए मयखाने का सवाल उठता तो नहीं है, लेकिन बिहार का कोई ऐसा जिला नहीं है जहां शराब की बोतलों के साथ लोग जाम नहीं छलकाते हो। किसी पर्व त्योहार के अवसर पर ही क्यों ऐसे भी बिहार में शराब पीने वालों की कमी नहीं है। वैसे तो कोई खबर सामने नहीं आती लेकिन जब जब पुलिस सख्ती से इस पर काम करती है तब बोतलों के पकड़े जाने की संख्या में इजाफा होने लगता है।

यह भी पढ़ें-Bihar में रेत के लिए दो गिरोहों ने जमकर की गोलीबारी, देखें ‘गैंगवार’ का ये वीडियो

अलग-अलग नेटवर्क से चल रहा बड़ा कारोबार

अब ये एक बड़े कारोबार के रूप में अलग-अलग नेटवर्क के तहत चल रहा है। बड़ी एजेंसियों के रूप में जिसे भले ही कोई व्यापारिक मान्यता न हो यह कारोबार फल-फूल रहा है। जैसे किसी प्रोडक्ट के लिए सीएनएफ, एजेंसी, थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता होता है उसी तर्ज पर इसका कारोबार भी फल फूल रहा है। शराब चूकि अन्य प्रदेश से मंगाई जाती है इसीलिए वह एक दो बोतलों में न आकर ट्रक अथवा किसी बड़ी गाड़ी से लाई जाती है। ऐसी गाडिय़ां कई बार पुलिस द्वारा पकड़ी जा चुकी है।

वास्तविकता है कि इसमें काफी अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है और रिस्क भी होता है। माल की आपूर्ति थोक विक्रेताओं के बीच किया जाता है। थोक विक्रेता के पास इलाका वाइज अपने खुदरा विक्रेता होते हैं जिसकी मांग पर उसे आपूर्ति कर दी जाती है। इन विक्रेताओं के पास डिलेवरी ब्वाय काम करता है। ग्राहकों की डिमांड पर उनकी बताई जगहों पर डिलेवरी दे दी जाती है। सबके अपने ग्राहक हैं और अपना-अपना कंटैक्ट। लेकिन ये पूरा सिस्टम भरोसे पर चल रहा है।

आनलाइन भुगतान पर है होम डिलेवरी (Bihar)

वैसे तो हर व्यवसाय में साख का अपना महत्व है। इस धंधे में भी साख चलती है। जिनकी साख है उनका तो डिलेवरी प्वाइंट पर भी भुगतान होता है या फिर बड़ा हिसाब किताब है। लेकिन जिनकी साख नहीं है उन्हें नगद भुगतान का सहारा लेना पड़ता है। अब बदलते जमाने में आनलाइन भुगतान की भी सुविधा उपलब्ध है। कारोबारी के खाते में आनलाइन भुगतान जाने के बाद उन्हें उनके मंगाए जगह पर शराब उपलब्ध करा दी जाती है।

महिलाओं और बच्चों द्वारा दी जाती है अधिकांश डिलेवरी

शराब की डिलेवरी ग्राहकों तक देनी होती है इसीलिए इसमें कारोबारी काफी सतर्कता बरतते हैं। अमूमन महिलाएं और बच्चे ही इस कार्य में लगाए जाते हैं। इन्हें मूल रूप से कुरियर कहा जाता है। चूकि इनपर आमलोगों को संदेह नहीं होता इसलिए ये सुरक्षित माने जाते हैं। इसके लिए ट्रिप अथवा डिलेवरी के हिसाब से ही पैसे दिए जाते हैं। इन्हें अपने ग्राहकों की पूरी पहचान होती है। कौन सा ब्रांड चाहिए और अभी कौन-कौन सा ब्रांड उपलब्ध है ये बातें कोड वर्ड में कर ली जाती है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular