Home देश -दुनिया Turkey- ये देश बदलने जा रहा है अपना नाम, सऊदी मीडिया ने...

Turkey- ये देश बदलने जा रहा है अपना नाम, सऊदी मीडिया ने कहा ‘ पहले खुद को अपमानित महसूस करते थे लोग ‘

0
167
Turkey

खबर अंतरास्ट्रीय है। जहां तुर्की(Turkey) अपना नाम बदलने की घोषणा कर चुका है। हाल ही में एरडोगन(Erdogan) जो कि तुर्की के राष्ट्रपति है, उन्होंने अपने देश का नाम बदलने की घोषणा कर दी है। तुर्की का नाम बदलकर Turkiye करने का पर विचार हो रहा है। नाम बदलने की घोषणा के बाद सऊदी अरब ने तुर्की का खूब मजाक बनाया।

साउदी अरब की मीडिया ने लिखा कि ‘ USA और Europe में थैंक्सगिविंग के दिन एक चिड़िया को खाया जाता है, जिसे तुर्की कहते है इससे तुर्की के लोग खुद को अपमानित महसूस कर रहे थे। इसी अपमान के चलते वो अब अपना नाम बदल रहे हैं।’

बात करे तुर्की और सऊदी के रिश्ते की तो दोनों इस्लामिक country हैं और धर्म की superiority को लेकर लड़ते रहते है। तुर्की के राष्ट्रपति ने तो अपने देश के नाम बदलने की घोषणा तो कर दी पर इसे official करना उनके लिए बहुत मुश्किल होने वाला है।

यह भी पढ़े :-CBSE Results: सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्ट इस तारीख को हो सकते है जारी, जाने डिटेल्स

UN से लेनी होगी मंजूरी :-

किसी भी देश को अपना नाम बदलने के लिए UN से मंजूरी लेना आवश्यक है। बात करे तुर्की की तो इसके असली नाम को ‘Turkeye’ में U के उपर दो डॉट है जिसे UN कभी मंजूर नहीं करेगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि उन के छह official languages (English, Chinese,Arabic, French, Russian and Spanish) में से किसी में भी ऐसा U नहीं होता। इसलिए हो सकता है कि तुर्की को अपने नए नाम में कुछ समझौता करना पड़ जाए।

नाम बदले के पीछे का तर्क :-

तुर्की के राष्ट्रपति का कहना है कि Turkey का नाम पहले Turkeye था। जिसे बाद में अंग्रेजों ने अपनी सहोलियत के।लिए तुर्की कर दिया। इसलिए हम अपना पुराना नाम ले रहे है। दूसरी बात ये है कि लीरा(Turkry currency) के भाव कम होने के कारण तुर्की अब ‘made in Turkey’ को प्रमोट कर विदेशी आयात को कम करना चाहता है।

यह भी पढ़े :-जर्मनी की हाइडेलबर्ग यूनिवर्सिटी में फायरिंग, कई घायल

पर वह के सरकार का मानना है कि ‘ Made in Turkey’ में लोगों को वो अपनापन का भाव नहीं आएगा जो ‘ Made in Turkeye’ में आएगा। खैर कारण जो भी हो आने वाले दिनों में आपको तुर्की का नाम Turkeye देखने को मिलेगा।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here