Tuesday, June 28, 2022
Homeदेश -दुनियाNational Girl Child Day 2022: जानिए क्यों 24 जनवरी को मनाया जाता...

National Girl Child Day 2022: जानिए क्यों 24 जनवरी को मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस,जानिए इसका इतिहास

National Girl Child Day भारत में हर साल 24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस(National Girl Child Day )के तौर पर मनाया जाता है। देश की बेटियों की आज लगभग हर क्षेत्र में हिस्सेदारी है लेकिन एक दौर ऐसा था, जब लोग बेटियों को कोख में ही मार दिया करते हैं। बेटियों का जन्म हो भी गया तो बाल विवाह की आग में धकेल देते थे।

बेटियों और बेटों में भेदभाव, उनके साथ होने वाले अत्याचार के खिलाफ देश की आजादी के बाद से ही भारत सरकार प्रयासरत हो गई थी। बेटियों को देश की प्रथम पायदान पर लाने के लिए कई योजनाएं और कानून लागू किए गए। इसी उद्देश्य से राष्ट्रीय बालिका दिवस(National Girl Child Day )मनाए जाने की शुरुआत हुई।

यह भी पढ़े :-Brain Chip- अब इंसान के दिमाग में लगेगी चिप , पुरानी यादों को नए शरीर में किया जाएगा ट्रांसफर

देश की बेटियों को सशक्त बनाने के लिए जागरूकता बढ़ाने वाले इस खास दिन को 24 जनवरी को मनाने की भी खास वजह है। यह वजह भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से जुड़ी हुई है।

National Girl Child Day राष्ट्रीय बालिका दिवस कब है?

National Girl Child Day

हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस(National Girl Child Day )मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2009 से हुई। महिला बाल विकास मंत्रालय ने पहली बार साल 24 जनवरी 2009 को देश में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया।

24 जनवरी को क्यों होता है बालिका दिवस?

हर साल 24 जनवरी को बालिका दिवस(National Girl Child Day) के तौर पर मनाने की एक खास वजह है। यह वजह इंदिरा गांधी से जुड़ी हुई है। साल 1966 में इंदिरा गांधी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। भारत के इतिहास और महिलाओं के सशक्तिकरण में 24 जनवरी का दिन महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े :-कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से किन लोगों को है मौत का खतरा, WHO ने डिटेल में बताया

बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य?

National Girl Child Day

यह दिन(National Girl Child Day )मनाने की वजह देश की बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। समाज में बालिकाओं के साथ होने वाले भेदभाव के बारे में देश की बेटियों के साथ ही सभी लोगों को जागरूक करना है। इस दिन हर साल राज्य सरकारें अपने अपने प्रदेश में जागरूक कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं।

:- ज्योति मिश्रा
FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular