Monday, July 4, 2022
Homeदेश -दुनियाMandir Vastu Tips: घर में मंदिर बनवाते समय इन नियमों का करें...

Mandir Vastu Tips: घर में मंदिर बनवाते समय इन नियमों का करें पालन, जीवन में आएगी सुख समृद्धि

Mandir Vastu Tips: भगवान का मंदिर हमारे दुख दर्द को दूर करने का आसरा और हमारी जिंदगी की सुख शांति का आधार बन जाता है। आजकल के युग में शहर में बढ़ती दूरी और भीड़भाड़ से बचने के लिए लोग घरों में यह पूजा का घर या फिर मंदिर बनवा देते हैं।

इसीलिए हमें घर में मंदिर बनवा जाते वक्त वास्तु शास्त्र का बहुत ही ज्यादा ख्याल रखना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि वास्तुशास्त्र में घर निर्माण करवाते समय दिशा और स्थान का विशेष ख्याल रखा जाता है। ऐसा नहीं होता है तो हमारे सुखचैन का आधार हमारा मंदिर कहीं हमारे लिए मुसीबत और परेशानियां खड़ी ना कर दे। घर में मंदिर बनवाते समय वास्तु की इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

Mandir Vastu Tips- घर में मंदिर बनवाते समय रखे वास्तु नियमों का ध्यान

1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में मंदिर कमाने के लिए सबसे शुभ दिशा पूर्व की मानी जाती है। अगर संभव नहीं है तो उत्तर दिशा में ही मंदिर बनवाया जा सकता है। लेकिन दक्षिण दिशा में मंदिर कभी नहीं बनवाना चाहिए।

यह भी पढ़े :-Magh Month 2022: माघ मास में जरूर करें ये 4 काम, घर में रहेगी सुख-शांति; खुल जाएगा भाग्य

‘2. वास्तु शास्त्र(Mandir Vastu Tips) के मुताबिक उत्तर या फिर पूर्व दिशा में बैठकर पूजा करना सबसे ज्यादा लाभकारी सिद्ध होता है। इससे मन को शांति प्राप्त होती है और आपका पूजा में ध्यान भी आसानी से लग जाता है। व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण भी हो जाती है।

3. वास्तु शास्त्र और हिंदू धर्म के मुताबिक मंदिर में भगवान की मूर्तियां स्थापित करवाने के लिए दिशा का बेहद ही जरूर ख्याल रखना चाहिए। भगवान विष्णु, भगवान शिव, सूर्य देव, कार्तिकेय, गणेश जी और मां दुर्गा की मूर्तियों को हमेशा पूर्व की दिशा में ही रखें। उनका मुख हमेशा पश्चिम की ओर ही होना चाहिए। लेकिन भैरव बाबा, कुबेर और हनुमान जी की मूर्ति का मुख हमेशा दक्षिण दिशा की ओर ही होना चाहिए।

4. वास्तु शास्त्र(Mandir Vastu Tips) के मुताबिक घर में मंदिर को कभी सीढ़ियों के नीचे ना बनवाएं। ऐसा करने पर जातक के जीवन में परेशानियों का ढेर लग जाता है और घर की आर्थिक तरक्की में भी रुकावट आ जाती है।

5. घर के मंदिर को कभी भी बेसमेंट में ना बनवाएं। ऐसा कर रही पर पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं होता है।

6. वास्तु शास्त्र (Mandir Vastu Tips)के मुताबिक घर के मंदिर या पूजा घर का रंग सफेद या फिर क्रीम रंग का होना बहुत ही शुभ माना जाता है।

7. पूजा का स्थान हमेशा साफ सुथरा होना चाहिए। वहां पर शौचालय या फिर बाथरूम से जुड़ी हुई दीवारें नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :-शनि की मकर राशि में बन रहा पंचग्रही योग, कुंभ समेत इन 3 राशियों के लोग रहें सावधान

8. मंदिर में कभी भी टूटी हुई और खंडित मूर्तियां नहीं रखें। खंडित मूर्तियों की पूजा करने पर फल की प्राप्ति नहीं हो पाती है और ऐसा करना अशुभ भी होता है(Mandir Vastu Tips)।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular