Home देश -दुनिया Long Covid Symptoms: ओमीक्रोन से ठीक होने के बाद भी इन लक्षणों...

Long Covid Symptoms: ओमीक्रोन से ठीक होने के बाद भी इन लक्षणों से हो सकते हैं परेशान

0
119
Long Covid Symptoms

Long Covid Symptoms: अगर जोई कोविड स्टडी ऐप के नए आंकड़ों की माने तो पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना ओमाइक्रोन वैरीअंट के 8 नए लक्षणों में से एक होता है। दक्षिण अफ्रीका में वेरिएंट का पता चलने के बाद इस लक्षण के बारे में पता चल चुका है।

वाशिंगटन पोस्ट में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो डॉक्टरों के पास ऐसे रोगियों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है। जिन्हें ओमीक्रोन संक्रमण(Long Covid Symptoms) में पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत हो रही है। इससे भी चिंता की बात यह है कि यह लक्षण को ब्रिटिश हटके नेगेटिव आने के बाद भी बना हुआ है। एक्सपर्ट्स की माने तो उनका कहना है कि ओमी क्रोन के लक्षण भले ही हल्के होते हैं लेकिन फिर भी वह लॉन्ग कोविड-19 भावनाओं को खारिज नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-RRB NTPC के परिणाम को किया गया रद्द, छात्रों ने कल फूक दिया था ट्रेन, जाने पूरा मामला

Long Covid Symptoms- इसके लक्षण है हल्के लेकिन नहीं है मामूली…

कई विशेषज्ञों ने यह सुझाव देते हुए कहा है कि नया वेरिएंट हल्का है लेकिन फिर भी हल्के सर्दी या फिर फ्लू जैसे लक्षण पैदा करने में सक्षम है। हालांकि प्रमुख स्वास्थ्य एजेंसियों और डॉक्टरों ने किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के खिलाफ चेतावनी तक दे दी है।

WHO की तरफ से उम्मीद लोन के बारे में साफ करते हुए कहा गया है कि ‘ ओमी क्रॉनिक(Long Covid Symptoms) सामान्य सर्दी खांसी की तरह नहीं होता है। यह सर्दी जुखाम से कहीं ज्यादा बड़ा होता है क्योंकि आपको अस्पताल में भी भर्ती करवा सकता है। इसकी वजह से कई रोगी अपनी जान गवा बैठे हैं। इसी के साथ साथ जो लोग ओमीक्रोन से संक्रमित हो चुके हैं उन्हें लॉन्ग कोविड की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

अभी तक सामने आए हैं इस तरह के लक्षण

ओमिक्रोन वैरीअंट(Long Covid Symptoms) अत्यधिक संक्रामक होता है। लेकिन डेल्टा की तुलना में यह काफी हल्का माना गया है। हल्का बुखार, गले में खराश और शरीर में अत्यधिक दर्द होना या फिर रात में पसीना आना, नाक बहना और छींक आना, उल्टी और भूख ना लगने जैसे लक्षण इसमें आपको दिखाई दे सकते हैं।

यह भी पढ़े :-पंजाब में नवजोत सिद्धू और चरणजीत सिंह चन्नी के बीच सबकुछ ठीक है? इस अंदाज में आया जवाब

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ एंजेलिके जो कि दक्षिण अफ्रीका में ओमी क्रोन संक्रमण की खोज करने वाली पहली डॉक्टर बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिन रोगियों में ओमिक्रोन पाया गया था उनमें स्वाद और सुगंध की हानि के संकेत नहीं देखे गए हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here