Wednesday, June 29, 2022
Homeदेश -दुनियाJanuary 26 Republic Day 2022: जानिए रिपब्लिक डे का इतिहास,और महत्व

January 26 Republic Day 2022: जानिए रिपब्लिक डे का इतिहास,और महत्व

January 26 Republic Day भारत का राष्ट्रीय पर्व है। देश में गणतंत्र दिवस या रिपब्लिक डे के अवसर पर स्कूल-कॉलेजों में कार्यक्रम होते हैं। रिपब्लिक डे के मौके पर दिल्ली के लाल किला में हर साल परेड होती है। भारतीय सेनाएं यहां अपने हुनर का प्रदर्शन करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हर साल 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है। आइए जानते हैं गणतंत्र दिवस के जुड़े हर सवाल का जवाब।

January 26 Republic Day गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है?

साल 1950 में भारत का संविधान लागू किया गया था। स्वतंत्र गणराज्य(January 26 Republic Day) बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा ने संविधान अपनाया था। 26 जनवरी 1950 को संविधान को लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था। इसे बनाने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था। इस दिन भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया था इसलिए इस तारीख को हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़े :-Rajasthan की एक सास ने किया ऐसा अनोखा काम लोगों ने की खूब तारीफ, जाने पूरी खबर

पहली बार कब मनाया गया गणतंत्र दिवस ?

पहली बार गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था। देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी के साथ ध्वजारोहण किया था और भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया था। बता दें कि हर साल गणतंत्र दिवस(January 26 Republic Day) के मौके पर चीफ गेस्ट के रूप में विदेशी मेहमान को शामिल किया जाता है लेकिन कोरोना के कारण इस बार कोई विदेशी मेहमान शामिल नहीं होगा।

गणतंत्र दिवस का महत्व-

26 जनवरी को तारीख के गणतंत्र दिवस(January 26 Republic Day) के रूप में चुनें जाने का एक कारण यह भी है कि इस दिन 1930 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज का खुलासा किया था, जो ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता की घोषणा थी। 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने तक 26 जनवरी को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता था। इसी कारण से इस दिन को चुना गया था।

यह भी पढ़े :-लादेन भी तो पाक में ही मिला था… आतंकवाद और जम्मू-कश्मीर पर UN में पाक को भारत ने जमकर लताड़ा

कौन फहराता है झंडा-

राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेते हैं और राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। इसके साथ राज्‍यों की राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह(January 26 Republic Day) में राष्ट्रीय ध्वज संबंधित राज्यों के राज्यपाल राज्य की राजधानियों में गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं और राज्य की राजधानियों में मुख्यमंत्री।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular