Tuesday, June 28, 2022
Homeदिल्लीDelhi Route: अब 70 मिनट में पूरा होगा दिल्ली से अलवर तक...

Delhi Route: अब 70 मिनट में पूरा होगा दिल्ली से अलवर तक का सफर, जानिए क्या है तैयारी

Delhi Route: दिल्ली को उत्तर प्रदेश हरियाणा और राजस्थान जैसे शहरों से जोड़ने के लिए रैपिड रेल ट्रेन चलाई जाएगी। दिल्ली-मेरठ (Delhi Route) आरआरटीएस प्रोजेक्ट के फेज-1 पर काम जारी है। दिल्ली-पानीपत और दिल्ली-अलवर रेल कॉरिडोर भी बनाया जाना है।दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल कॉरिडोर 103.02 किमी और साथ ही दिल्ली-अलवर के बीच का RRTS का 106 किमी लंबा होगा। दिल्ली-अलवर कॉरिडोर तीन राज्यों दिल्ली-हरियाणा और राजस्थान से गुजरेगा।

यह भी पढ़ें-Delhi ITO Route: दिल्ली के लोगों को मिलने वाला है एक और अंडर पास सुरंग का तोहफा, ITO से गुजरने वाले जान ले यह नया रूट

इसका 83 किमी हिस्सा हरियाणा में आएगा। दिल्ली (Delhi Route) के हिस्से में 22 किमी और राजस्थान में 2 किमी ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। इस रेल कॉरिडोर का 70.5 किमी हिस्सा एलिवेटेड होगा. 36 किमी हिस्सा अंडरग्राउंड होगा। इस प्रोजेक्ट के बन जाने पर दिल्ली-अलवर का सफर महज 70 मिनट में पूरा हो सकेगा।

राष्ट्रीय राजधानी (Delhi Route) क्षेत्र ट्रांसपोर्ट निगम के अधिकारियों का कहना है, “दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी (Delhi Route) प्रोजेक्ट के डीपीआर को हरियाणा और राजस्थान सरकार की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। केंद्र की अंतिम मंजूरी का अभी भी इंतजार है।

106 किलोमीटर के रूट पर 16 स्टेशन (Delhi Route) 

106 किलोमीटर के रूट पर 16 स्टेशन होंगे.ये स्टेशन सराय काले खां, जोरबाग, मुनरिका, एयरो-सिटी, उद्योग विहार, सेक्टर 17, राजीव चौक, खेड़की धौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक, धारूहेडा, एमबीआईआर, रेवाड़ी, बाबल और एसएनबी होंगे. 7 स्टेशन गुरुग्राम में बनाए जाएंगे। इसमें से 2 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे, जबकि बाकि 5 स्टेशन एलिवेटेड होंगे। इस कॉरिडोर के बन जाने के बाद दिल्ली से बहरोड़ तक 106 किलोमीटर का सफर हाई स्पीड ट्रेन से महज 70 मिनट में पूरा होगा।

यह भी पढ़ें-शिवपाल सिंह यादव की अपर्णा यादव को सपा के साथ रहने की सलाह, साइकिल के चिह्न पर लड़ेंगे शिवपाल

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular