Dandruff: बारिश के मौसम में डेंड्रफ की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

Spread the love

Dandruff: बालों के अंदर डैंड्रफ की परेशानी बहुत ही ज्यादा आम हो चुकी है। इसकी वजह बहुत सारी हो सकती है। जिसके अंदर धूल मिट्टी और प्रदूषण जैसी चीजें आती है। डेंड्रफ (Dandruff) की समस्या होने पर बालों में बहुत ही ज्यादा खुजली होने लग जाती है। ज्यादातर बारिश के मौसम में ज्यादा पसीना आता है और जिस वजह से डैंड्रफ की समस्या होने की अधिक संभावना बनी रहती है।

इसीलिए अगर आप भी डेंजर की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं पूनाराम इसीलिए हम आपको बताने वाले हैं कि मानसून के मौसम में डैंड्रफ होने पर किस तरह से घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए।

यह भी पढ़े:-Funny Jokes in Hindi: पिंटू से जानिए हथेली में खुजली का मजेदार मतलब, पढ़ें धमाकेदार जोक्स

Dandruff- बनाए टमाटर का पेस्ट और मुल्तानी मिट्टी

बालों के अंदर डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या दूर करने के लिए आप टमाटर का पेस्ट और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले टमाटर का पेस्ट बना लेना होगा। इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाली है और अच्छी तरीके से इसको फेट लगानी है। जिसके बाद में इस पेस्ट को बालों पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। इस हेयर पैक इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या खत्म हो जाती है।

नारियल तेल और कपूर

Dandruff को खत्म करने के लिए कपूर और नारियल तेल बहुत ही ज्यादा प्रभावी होता है। डैंड्रफ की समस्या में इसका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। इसके लिए आपको सबसे पहले दो चम्मच नारियल तेल ले लेना है और इसके अंदर एक कपूर की टिकिया डालकर कुछ समय के लिए छोड़ देना है। तेल से नहाने से तकरीबन 30 मिनट पहले अपने बालों में इसको अप्लाई करना है। इसके बाद अपने बालों को धो लेना है और आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलने लग जाएगा।

यह भी पढ़े:-New Born Baby Hair Care Tips : छोटे बच्चों के बालों का ख्याल रखने से जुड़ीं तीन बेसिक बातें

खट्टी छाछ से करें डैंड्रफ को खत्म

छाछ पाचन के साथ-साथ हमारे डैंड्रफ की समस्या को भी खत्म करने के लिए असरदार होती है वह ग्राम इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ आज को करीब 1 दिन के लिए छोड़ देना है जिससे कि छाछ थोड़ी सी खट्टी हो सकती है। जिसके बाद में आपको इसमें एक गिलास पानी डाल देना है और इसका घोल बनाकर अपने बालों में अप्लाई करना है। इसके बाद में आप सबका में इसको दो बार इस्तेमाल करें और आपका डैंड्रफ छूमंतर हो जाएगा।

 

Leave a Comment