Challan: कार के इस फीचर के उपयोग पर कट सकता है हजारों का चालान, पढ़ें डिटेल

Spread the love

Challan For Honking: एक बात सभी को अच्छी तरीके से समझ आना बहुत ही जरूरी है कि अगर मोटर वाहन के साथ में सड़क पर जाना होता है तो हमेशा यातायात नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का यातायात नियमों का उल्लंघन कर देता है तो उसके ऊपर कार्यवाही होती है और अथॉरिटी के द्वारा उस व्यक्ति का चालान भी काट दिया जाता है।

कई मामलों के अंदर उस व्यक्ति को जेल भी जाना पड़ सकता है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपके घर में बजाने पर आपका चालान कट सकता है या फिर नहीं?

Challan- ‘नो हॉर्न जोन’ में नहीं बजाना चाहिए हॉर्न

जी हां आप सही सुन रहे हैं जिससे कि ऐसा हो सकता है। इसी कारण से अपनी कार के या फिर बाइक के हॉर्न वाले बटन को बहुत ही सावधानी से दबाना चाहिए। जब भी जरूरत हो तभी दबाना चाहिए। बिना सोचे समझे हॉर्न नहीं बजाना चाहिए। दरअसल, शहरों में बहुत सारी ऐसी जगह है होती है जहां पर हॉर्न बजाने पर सख्त मनाही की जाती है।

अंग्रेजी में इन्हें ‘नो हॉर्न प्लेस’ कहते हैं। जब भी आप कहीं पर भी ‘नो हॉर्न प्लेस’ का साइन देख लेते हैं तो आपको जरूर सावधान हो जाना चाहिए। और साथ ही ऐसी जगहों पर हॉर्न भूलकर भी नहीं बजाना चाहिए। अगर आप ऐसा कर देते हैं या फिर आपको कोई ऐसे करते देख लेता है तो आपका चालान (Challan) कट जाता है। यह चालान आपको हजारों रुपए का नुकसान करवा सकता है।

ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए बनाए हैं यह नियम

अलग-अलग शहरों में या फिर अलग-अलग राज्यों में जुर्माने की राशि अलग-अलग तय की जाती है पूर्ण ग्राम इस तरह के चालान (Challan) के लिए नियम ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए बनाए जाते हैं। ज्यादातर जहां पर भी ‘नो हॉर्न प्लेस’ लिखा होता है वहां पर ‘नो हॉर्न’ का साइन बोर्ड भी लगा हुआ होता है। जिससे कि यातायात कर रहे लोगों को इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाती है कि उन्हें यहां पर हॉर्न बजाने की मनाही की जा रही है।

यह भी पढ़े:-Scooter: आप भी है इलेक्ट्रिक और पेट्रोल स्कूटर में कन्फ्यूज, यहां पढ़ें इनके फायदे व नुकसान

यह भी पढ़े:-Challan: बिना सोचे-समझे कार का ये बटन दबाया तो कटेगा हजारों का चालान! भूलकर भी न करें गलती

 

Leave a Comment