Festive Season में बढ़ सकती है बिक्री, वाहन कंपनियों ने की तैयारियाँ

Spread the love

Festive Season: ऑटो उद्योग को उम्मीद है कि इस Festive Season में नई कारों के आने और उत्पादन बढ़ने से कारों की बिक्री तेजी से होगी. हालांकि, त्योहारों के बाद उद्योग कारोबार को लेकर काफी अच्छी उम्मीद है. फेस्टिव सीजन में आमतौर पर ऑटोमोबाइल की बिक्री में बढ़ोतरी होती ही है. इस साल Festive Season 11 अगस्त को रक्षाबंधन से शुरू होकर 25 अक्टूबर को दिवाली तक चलेगा।

ऑटोमोबाइल डीलरों के निकाय फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि नई पेशकश और बेहतर उत्पादन गतिविधियों के चलते इस साल त्योहारी सीजन में यात्री वाहनों की बिक्री के लिहाज से सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा.’’ उन्होंने आगे कहा कि उद्योग पिछले 4-5 महीनों में औसतन तीन लाख से ज्यादा इकाइयों का उत्पादन कर रहा है. इससे रिटेल विक्रेताओं को मदद मिली है.’’

ज्यादा ब्याज दर Festive Season में मांग पर डाल सकती हैं असर

किआ इंडिया के उपाध्यक्ष और सेल एवं मार्केटिंग प्रमुख हरदीप सिंह बराड़ ने ऐसे संकेत दिए हैं कि सप्लाई चेन के मुद्दे अब कम हो रहे हैं और बाजार की धारणा तेज बनी हुई है. टाटा मोटर्स के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने कहा कि कंपनी को त्योहारी सीजन के आखिर तक ग्राहकों की मांग के बारे में कोई भी चिंता नहीं है. उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही में बेहतर सेमीकंडक्टर उपलब्धता के साथ वाहनों की आपूर्ति में सुधार भी होगा. उन्होंने साथ ही कहा कि मुद्रास्फीति और ब्याज दर ऑटो मांग को प्रभावित कर सकती है, हालांकि दूसरी तिमाही में कोई तनाव नहीं है.

जुलाई में कम हई है पैसेंजर वाहनों की बिक्री

बीते महीने यानी जुलाई में वाहनों की रिटेल बिक्री में भी कमी आई है. यात्री वाहनों, दोपहिया वाहनों और ट्रैक्टरों के रजिस्ट्रेशन में कमी आने से जुलाई में वाहनों की खुदरा बिक्री सालाना आधार पर आठ प्रतिशत घट गई है. FADA बताते हैं कि पैसेंजर व्हीकल (PV) की रिटेल बिक्री जुलाई 2022 में सालाना आधार पर 5 प्रतिशत गिरकर 2,50,972 इकाई रही, जबकि जुलाई 2021 में यही आंकड़ा 2,63,238 इकाई था. वहीं, पिछले महीने टू-व्हीलर वाहनों की रिटेल बिक्री 11 प्रतिशत घटकर 10,09,574 इकाई हो गई है, जबकि एक साल पहले की इस अवधि में यह 11,33,344 इकाई थी.

यह भी पढ़ें : ओला से ज्यादा Electric Two-Wheelers बेचकर ये कंपनी पहुँची नंबर 1 पर

यह भी पढ़ें : पीवी सिंधु ने बैडमिंटन के विमेन्स सिंगल्स में जीता गोल्ड मेडल

Leave a Comment