Car Colour: सफेद रंग की घटी मांग, वहीं इस रंग की बढ़ती डिमांड देख सभी हैरान

Spread the love

Car Colour: जब भी लोग कार खरीदने जाते हैं तो कार के कलर को लेकर बहुत ही ज्यादा सोचना पड़ता है। सोचते हैं कि कौन से कलर की कार खरीदनी चाहिए या फिर वह पहले से ही सोच कर आते हैं कि उन्हें किस कलर (Car Colour) की कार को खरीदना है। लेकिन अगर पूरी दुनिया में देखते हैं तो सबसे ज्यादा सफेद रंग की गाड़ियां ही पसंद आती है। जर्मनी की केमिकल और आटोमोटिव सॉल्यूशन कंपनी बी ए एस एफ की वार्षिक कलर रिपोर्ट 2021 की जानकारी के हिसाब से बताएं तो इस रिपोर्ट में एक ट्रेंड यह भी है कि कार का आकार कितना बड़ा होता है उसके ब्लैक या फिर ग्रे कलर के होने की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ने लगती है।

ब्लैक कलर (Car Colour) की लोकप्रियता में आया इजाफा

आश्चर्य की बात तो यह है कि बीएसएफ हर साल गाड़ियों के कलर (Car Colour) के हिसाब से ही लोग पर रहता की रिपोर्ट बना देता है। रिपोर्ट की मानें तो भारत में सबसे ज्यादा सफेद कलर की गाड़ियां बिक जाती है। लेकिन इस बार ब्लैक की लोकप्रियता में इजाफा आया है। साल 2020 के मुकाबले देखा जाए तो ब्लैक की लोकप्रियता में 7 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी हो चुकी है। इसी के साथ साथ सफेद कलर की लोकप्रियता में कमी आ चुकी है। इतना ही नहीं यह 3% तक घट चुकी है। एसयूवी में ज्यादातर ब्लैक कलर को पसंद किया जाने लग गया है। बता दें कि हाल के सालों के अंदर ऐसयूवी सेगमेंट की लोकप्रियता बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है। साथ ही इसमें लोगों को ब्लैक कलर काफी पसंद आने लगा है।

ग्रीन कलर की लोकप्रियता में भी आया है इजाफा

बता दे की रिपोर्ट के अनुसार भारत के अंदर ग्रीन कलर (Car Colour) को लेकर पूरी दुनिया से अलग ही ट्रेंड है चलने लगा है। भारत के अंदर 2020 में ग्रीन कलर की पापुलैरिटी सिर्फ 1% तक देखी गई थी लेकिन 2021 में वह बढ़कर 3% तक पहुंच गई थी। इसी के साथ साथ अगर ऐसी यूवी सेगमेंट में इस कलर की बात की जाए तो इसमें इसकी लोकप्रियता के अंदर 4% तक का इजाफा हो चुका है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते कुछ समय नहीं भारत में एसयूवी सेगमेंट बहुत ही तेजी से बढ़ चुका है और इस सेगमेंट में ब्लैक कलर को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

यह भी पढ़े:-Hero Super Splendor Canvas Black Edition: हीरो की नई बाइक हुई लॉन्च, जानें इसकी कीमत

यह भी पढ़े:-Mini Aceman EV कॉन्सेप्ट 23 अगस्त को होगी पेश, भारत से इस पड़ोस देश में की जाएगी तैयार

Leave a Comment