Weight Loss: क्या पनीर और अंडे का साथ में सेवन करने पर कम हो सकता है वजन? जानें इसके पीछे की पूरी सच्चाई

Spread the love

Weight Loss: आज के वक्त में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बढ़ते हुए वजन से कुछ ज्यादा ही परेशान होने लग जाते हैं। लेकिन तमाम कोशिश करने के बाद भी मनचाहा रिजल्ट प्राप्त नहीं होता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको कुछ लोग अंडे और पनीर खाने की सलाह दिया करते हैं।

लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दोनों में कैलोरी कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जब भी प्रोटीन देर से पच जाता है तो वही वेट लूज करने में आपको सहायता मिलती है। इसी के साथ-साथ यह दोनों चीजें भूख कम करने वाले हार्मोन को बढ़ावा देती हैं। कई बार यह सवाल भी पूछा जाया करता है कि पनीर और अंडा एक साथ में खाने पर शरीर को कुछ फायदा प्राप्त होता है या फिर नहीं तो आज हम आपको इसी का जवाब बताने वाले हैं।

पनीर से कैसे हो सकता है वजन कम

पनीर हमारे लिए इंसटिड एनर्जी का एक सोर्स माना गया है जिससे कि हम अपनी रोजाना की जिंदगी की एक्टिविटीज बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि पनीर के कई सारे लजीज आइटम असल में हमारे वजन को बढ़ावा देते हैं। खासकर वह रेसिपी जिसके अंदर तेल और मसाले का ज्यादा उपयोग होता है।

वेट लूज करने की अगर आप चाहत करते हैं तो लोगों को पनीर टिक्का जैसे हेल्थी ऑप्शन को चुनना चाहिए बोलो राम एक दिन में जरूरत से ज्यादा पनीर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान होने लग जाता है।

अंडे से कैसे हो सकता है वजन कम (Weight Loss)

इस बात में कोई भी दो राय नहीं है कि अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होता है। इसे खाने पर हमारे शरीर में जरूरी अमीनो एसिड का बैलेंस है बना रहता है। अंडा हमारे मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है और हमारे वजन को कम कर देता है। इसे आप के कमर और पेट की आस पास की चर्बी कम होने में सहायता मिलती है।

पनीर और अंडे को साथ खाने पर किस तरह से होगा फायदा

वजन कम करना चाहते हैं और मसल्स को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो प्रोटीन से भरपूर अंडा और पनीर बहुत ही ज्यादा अच्छे हो सकते हैं। बहुत सारे न्यूट्रिशंस बताते हैं कि दोनों ही चीजें वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छी है। लेकिन प्रोटीन धीरे-धीरे पछता है इसी कारण से आपका पेट देर तक भरा हुआ महसूस करता है। आप अंडा और पनीर को एक ही समय पर बड़ी आसानी से खा सकते हैं। इससे कोई भी नुकसान नहीं होता है हालांकि जरूरत से ज्यादा आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े:-इस तरह की हरी सब्जियों से छूमंतर हो जाता है Bad Cholestrol, ब्लड शुगर लेवल भी होगा कंट्रोल

यह भी पढ़े:-खून साफ करने के लिए दवा नहीं अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होंगी दूर

Leave a Comment