अंजीर का इस तरह से करें उपयोग, शरीर रहेगा सेहतमंद

0
241
अंजीर

अंजीर जोकि एक फल है जिसे अंग्रेजी में figs कहते है। अंजीर शायद एकलौता ऐसा फल है,जो और फलों की तरह स्वादिष्ट ओर पौष्टिक तो होता है पर सूखने के बाद उसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है।

सूखे हुए अंजीर सालों भर किसी भी किराने कि दुकान पर मिल जाती है पर अगर आपको अंजीर फल के रूप में खाना है तो ठंड के समय फलों की दुकान पर मिल जायगी। अंजीर जितना स्वादिष्ट होता है उसके फायदे भी बहुत से है,चलिए जानते है अंजीर के कुछ फायदे-

1. प्रचुर मात्रा में होते है पोषक तत्व:-

अंजीर में विटमिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। 100 ग्राम सूखे हुए अंजीर में 209 कैलरी, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है,साथ ही 9.2 ग्राम फाइबर भी पाया जाता है।

वहीं, 100 ग्राम ताजे अंजीर में 43 कैलरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है। अंजीर एक बेहद मीठा फल है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा भी बहुत होती है और यह ऐंटिऑक्सिडेंट का बेहतरीन माध्यम है, जिस वजह से यह हमें सेहतमंद रखने में सहायता करता है।

2. वजन बढ़ाने में है उपयोगी:-

अंजीर का सेवन सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। अगर किसी भी व्यक्ति को वजन ना बढ़ने की समस्या या फिर उसे हर वक्त कमजोरी और आलस महसूस होता है तो अंजीर का दूध के साथ सेवन करने से ये समस्याएं दूर हो जाती हैँ।
अंजीर में कैल्शियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है इसलिए अगर किसी भी व्यक्ति को हड्डी में समस्याएं है तो इसके सेवन से ये समस्याएं दूर हो जाएंगी ओर वो व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी सकता है।

3. हार्ट के लिए फायदेमंद:-

अंजीर में ओमेगा-3 और omega-6 फैटी एसिड होते है जो आपके हार्ट के लिए अच्छा है और उसे स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स से हार्ट की कोरोनरी धमनियां जाम हो सकती है और अंजीर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट इन रेडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है।

4.कब्ज में भी फायदेमंद:-

अंजीर का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसी के साथ साथ पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करने लगता है। अंजीर में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर होता है। इसलिए अंजीर खाने से पेट साफ करने में मदद मिलती है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए 2-3 अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह खा लें।

5. डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर में फायदेमंद:-

अंजीर एक्सट्रेक्ट खून मे मौजूद फैटी एसिड और विटामिन E के स्तर को सामान्य रखकर डायबिटीज़ के इलाज में मदद करता है

अंजीर में बहुत मात्रा में फाइबर, पोटैशियम ,omega-3 तथा Omega-6 फैटी एसिड पाया जाता है,जो हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में बहुत ही कारगर साबित होता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके रखता है।

कौन से व्यक्ति अंजीर का सेवन ना करे:-

1. जिन्हें डायबिटीज़ है वो अंजीर के फल को सेवन ना करे क्योंकि इसमें नैचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है। डायबिटीज़ के रोगी सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगो दे फिर सुबह उसका सेवन करे।

2. व्यक्ति जिनकी सर्जरी होने वाली है, वो सर्जरी से हफ्ते भर पहले और सर्जरी के हफ्ते भर बाद तक अंजीर क सेवन ना करें।

Written by- Sourav Choudhary

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here