Benefits of Coconut Oil For Hair Fall: झड़ते हुए बालों से परेशान लोग नारियल तेल के साथ मिलाएं यह चीज, फिर देखें असर

Spread the love

Benefits of Coconut Oil For Hair Fall: झड़ते और टूटते हुए बालों के कारण आज के समय में हर शख्स परेशान हो चुका है। इसकी एक वजह बढ़ता प्रदूषण और दिल्ली की लाइफ स्टाइल के साथ अनहेल्दी फूड हैबिट भी हो सकती है। इसके कारण से लोगों के बाल रूखे और बेजान भी बन जाया करते हैं। नारियल का तेल आपको इन समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है। इसी के साथ-साथ यह बालों को हेल्दी और शाइनी बना देता है। तो चलिए आज हम जानेंगे कि नारियल तेल के अंदर किस चीज को मिलाकर सिर में लगाने पर झड़ते हुए और पतले बालों की समस्या खत्म हो जाती है।

गुड़हल का फूल

गुड़हल का फूल अपने औषधीय गुणों के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। यह आपके बालों को अच्छा बना देता है। तो चलिए इसे किस तरह से नारियल तेल के साथ में लाना है यह बताते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इन फूलों में से उनकी पंखुड़ियों को अलग कर लेना है। जिसके बाद इसे अच्छी तरीके से पानी से धो देना है और धूप में कड़क होने के लिए सुखाने के लिए छोड़ देना है।

जिसके बाद में अच्छी तरीके से क्रश कर देना है और नारियल के तेल में मिलाकर इसको अच्छी तरीके से गर्म करना है और तेल में पूरी तरीके से मिल जाना चाहिए। जिसके बाद इसे तेल के ठंडे होने तक इंतजार करना है। उसके बाद में इसे एक शीशे की बोतल में भर लेना है और हफ्ते में चार बार इसे अपने बालों में लगाना है और मसाज करनी है। यह वाइट हेयर को नेचुरल तरीके से डार्क बनाने का काम भी किया करता है।

करी पत्ता

करी पत्ता बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बालों को पतला होना अब एक आम समस्या बन चुका है। यह पत्ते आपके बालों को पतला होने से रोक देते हैं और ऐसा इसीलिए क्योंकि इनके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जिससे कि बाल जड़ से मजबूत हो जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसके अंदर beta-carotene और प्रोटीन भी मौजूद होता है जिससे कि बालों की ग्रोथ बहुत ही अच्छी हो जाती है। तो चलिए आज हम जानेंगे कि इसे किस तरीके से इस्तेमाल करना है।

करी पत्ते को अच्छी तरीके से पानी से धो लेना है और धूप में सुखाने के लिए छोड़ देना है। फिर इसको अच्छे तरीके से नारियल तेल में मिक्स कर देना है और अच्छी तरह से सो गरम कर लेना है। अब इसको ठंडा होने के लिए उसे शीशे की बोतल में भरकर छोड़ देना है। आप इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें और आपको मनचाहा रिजल्ट मिलेगा।

यह भी पढ़े:-Benefits Of Soaked Walnut: पानी में इस तरह से भिगो कर खाएं यह Dry Fruit, वजन अपने आप हो जाएगा कंट्रोल

यह भी पढ़े:-बच्चों के लिए पैक करना है हेल्दी लंचबॉक्स, यहां देखें बेहद काम आने वाले टिप्स

 

 

Leave a Comment