Bank KYC: अगस्त तक बैंक अकाउंट में करवाएं ये काम वरना हो सकता है बंद

Spread the love

Bank KYC: हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके कहा है कि सभी ग्राहकों से अनुरोध है कि वह जल्द से जल्द अपनी केवाईसी अपडेट करवाने के लिए होम ब्रांच से संपर्क करें ऐसा ना करवाने पर आपके अकाउंट में लेनदेन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है इस काम को करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है।

ट्वीट करके दी गई जानकारी

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने एक ट्वीट में लिखा है कि , भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी ग्राहकों का केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य है , लिए जिन ग्राहकों का केवाईसी अपडेट अभी बचा हुआ है या किसी कारण से नहीं हो पाया है 31 अगस्त 2022 तक जाकर जरूर से अपनी केवाईसी अपडेट करवा लें ऐसा न करवाने पर उनके खाते में लेनदेन के कार्य पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

जानें क्या होता है KYC में?

केवाईसी का फुल फॉर्म होता है Know Your Customer केवाईसी बैंक को ग्राहक के बारे में जानकारी देने वाला एक दस्तावेज होता है , ग्राहक अपनी बारे में सारी जानकारी लिखकर बैंक को देते हैं , बता दें कि बैंकिंग के क्षेत्र में हर 6 महीने या 1 साल पर बैंक अपने ग्राहकों को केवाईसी का फॉर्म भरने को कहती है ऐसी फॉर्म में आपको अपना नाम अपना अकाउंट नंबर अपना फोन नंबर आधार कार्ड नंबर , पैन कार्ड नंबर , तथा अपना एड्रेस लिखना होता है। इस तरीके से बैंक को आपके बारे में सारी जानकारियां आसानी से प्राप्त हो जाती हैं।

क्यों है Bank KYC जरूरी ?

KYC ग्राहक और बैंक दोनों के लिए ही बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके चलते ग्राहक और बैंक दोनों को ही बहुत ही ज्यादा सुविधा होती है , की मदद से बैंक हो ग्राहक के बारे में सारी अपडेटेड जानकारियां मिल जाती है वहीं पर ग्राहक को इस बात की सुविधा हो जाती है कि उसके बैंक अकाउंट से उसके अलावा कोई और भी लेनदेन नहीं कर सकता है अगर ऐसा कभी होता है तो बैंकिंग होते ही उसे उसके दिए हुए दिए हुए नंबर पर इसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

ऐसे घर पर रहकर ही निपटा यह काम

अगर आप अभी होम ब्रांच से दूर हैं और बैंक नहीं जा सकते हैं तो जानें कैसे आप घर बैठ कर ही इस काम को निपटा सकते हैं कई सारी बैंक ऑनलाइन बैंकिंग या नेट बैंकिंग की सुविधा देते हैं , अगर आपका बैंक भी ऑनलाइन बैंकिंग या नेट बैंकिंग की सुविधा देता है तो आप अपने डाक्यूमेंट्स को ईमेल के जरिए भेज सकते हैं , इसके अलावा आधार के जरिए मोबाइल पर ओटीपी मंगवा कर भी यह काम पूरा किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:-PM Kisan Yojana में अब पति पत्नी दोनों को मिलेगा 6000 रुपए तक का फायदा

Leave a Comment