Home ऑटोमोबाइल Petrol बचाने के लिए करें इन तरीकों का उपयोग, मिलेगा और भी...

Petrol बचाने के लिए करें इन तरीकों का उपयोग, मिलेगा और भी ज्यादा माइलेज

0
16
Petrol

Save Petrol: आज कल Petrol की कीमत आसमान छूती नजर आ रही हैं। हर Petrol बाइक और कार का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति इनके दामों से परेशान है।और अपने कार को मेंटेन करने वाले हर व्यक्ति का असर उसके बजट पर पड़ता दिख रहा है।ओला हो या ऊबर या फिर अपनी खुद की कमर्शियल कार, ड्राइवर भी फ्यूल (Fuel) की बढ़ी कीमत से आजिज आ चुके हैं।इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनका उपयोग कर के आप खूब सारा Petrol बचा सकते हैं।

इन 6 तरीकों को ध्यान में रखें आप भी बचा सकेंगे Petrol :-

1.कम एसी चलाने की करें कोशिश

हम सब अक्सर गर्मियों में अपनी कार्स की एसी चलाकर रखते हैं।ताकि हमें गर्मी से निजात मिल सके पर कोशिश करें कि कार का केबिन ठंडा हो जाने पर आप एसी बंद कर दें।इस तरीके से कार का काफी फ्यूल बचता है।

2. रेड लाइट होते ही करें इंजन ऑफ

दुनिया की कई सारी एनर्जी कमीशन कि माने तो रेड लाइट पर अगर आपको किसी कारण 10 सेकंड से ज्यादा रुकना पड़े तो आपको कार का इंजन तुरंत ऑफ कर देना चाहिए।क्योंकि एक ठहरा हुआ वाहन सिर्फ एक घंटे में एक गैलन पेट्रोल की भारी-भरकम बर्बादी कर सकता है।तो इसीलिए रेड लाइट पर हमेशा इंजन ऑफ कर दें इससे भी आप काफी फ्यूल बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-क्यूं है CNG पेट्रोल से हर मामले में बेहतर ? क्यूं खरीदनी चाहिए CNG व्हीकल्स ?

3.बेवजह का बोझ गाड़ी पर ना डालें

जरूरत से ज्यादा सामान यानि की कार को (ओवरलोड ) ना होने दे क्यूंकि इससे कार की इंजन पर बोझ ज्यादा पड़ता है।और Petrol बचाने का प्रोसेस भी इससे प्रभावित होता है।दरअसल कार को एयरोडायनामिक्स के हिसाब से तैयार किया जाता है, लेकिन कुछ चीजें हवा के सटीक बहाव में बाधा बनती हैं जिससे कार पर हवा का दबाव बढ़ जाता है।इसका सीधा मतलब है कि कार का माइलेज गिर जाता है। ऐसे में कोशिश करें बेहतर माइलेज के लिए कार में अलग से माइलेज गिराने वाला सामान ना लगाएं।

4. क्रूज कंट्रोल को लाएं इस्तेमाल में

हमेशा अपनी कार कंपनी से मिले हुए क्रूज फीचर का इस्तेमाल जरूर करें इससे कार तय रफ्तार पर चलती है।और इससे माइलेज में भी काफी सुधार आता है।

यह भी पढ़ें-एक बार फिर दहका इस कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर, चार्जिंग के दौरान फटी बैटरी; लेने से पहले जान लें नाम

5.बदलते रहें एयर फिल्टर को समय समय पर

कार के इंजन में हवा के फ्लो के मेंटेनेंस के लिए इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कार के एयर फिल्टर्स मैलें ना हो।और समय समय पर इन्हें बदलते रहें। जिससे इंजन को काम करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

6. ध्यान दे टायर प्रेशर और स्पीड लिमिट की मेंटेनेंस का

हमेशा कार के टायर प्रेशर को जरूर मेंटेन रखें इससे फ्यूल की क्षमता में काफी बढ़ोत्तरी होती है।इसीलिए हमेशा टायर प्रेशर को ध्यान में जरूर रखें लोअर टायर प्रेशर के कारण इंजन पर दबाव पड़ सकता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here