Wednesday, May 25, 2022
Homeऑटोमोबाइलजब भी सेकेंड हैंड CNG कार ख़रीदे , हमेसा रखे कुछ बातों...

जब भी सेकेंड हैंड CNG कार ख़रीदे , हमेसा रखे कुछ बातों का खास ख्याल

सरकार ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से परेशान होकर ग्राहकों का ध्यान CNG की ओर खींचा है। पिछले कई दिनों से सीएनजी गाड़ियों की डिमांड भी बढ़ रही है और ऐसे में जिन ग्राहकों को नई सीएनजी गाड़ियाँ ख़रीदनी है वो तो ख़रीद ही रहे है लेकिन जो लोग सेकेंड हैंड कार खरीद रहे हैं वो बाहर से CNG फिट करा रहे हैं जो कि उनकी गाड़ी के लिए हानिकारक है।

फैक्ट्री फिटेड CNG कार खरीदना ज्यादा जरूरी

यदि आप भी सेकेंड हैंड CNG कार खरीदने का सोच रहे है या यूज्ड सीएनजी कार चला रहे हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखे।

फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कार ख़रीदने की कोशिश करे क्योंकि कंपनियां अपनी सीएनजी कारों की सेफ्टी पर खास ध्यान देती हैं और उन्हें इंजन के साथ ऐसे फाइन ट्यून करती हैं कि इंजन की सेहत भी सही रहती है और लोगों को अच्छी माइलेज के साथ साथ सुरक्षा भी मिलती है।

ज़रूरी है CNG किट करवाना चेक

आपने अगर सेकेंड हैंड (second hand) सीएनजी कार खरीदी है या पहले से ही यूज्ड सीएनजी कार का यूज़ कर रहे तो बहुत जरुरी है समय-समय पर आफ्टर मार्केट सीएनजी किट को चेक करवाते रहे। यह चेक इसलिए जरुरी है ताकि पटा लगें कहीं से गैस लीक तो नहीं हो रही या सिलेंडर की क्वॉलिटी से तो समझौता नहीं हुआ है।

बिते दिनो कुछ ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं जिनमें कार की सीएनजी किट में ब्लास्ट के बारे में बताया गया है। ज़्यादातर ब्लास्ट गैस रीफ्यूलिंग के समय होते हैं। इसीलिए आपने ध्यान दिया होगा सिलेंडर भरते समय आपसे कार के बाहर जाने को कहा जाता है।

यह भी पढ़े :-नई Hyundai Creta का शानदार लूक देख लोग के उड़ जाएँगे होश

सिलेंडर भरवाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

आपलोग जब भी गैस भरवाने CNG पंप पर जाते है तो कार से उतरकर कुछ दूर चले जाएं गलती से भी कार के अंदर न रहे । इसके अलावा जब भी मौका मिले तो सीएनजी सिलेंडर चेक करवा लें कि कहीं लीकेज तो नहीं है। एक और जरूरी बात कि आफ्टर मार्केट सीएनजी किट अपनी कार में लगवाते समय गुणवत्ता का ध्यान रखें और कभी भी कम किमत वाला घटिया सीएनजी किट न लगवाएं।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular