Friday, July 1, 2022
Homeऑटोमोबाइलजानिए भारत के इन खास Electric car के बारे में,सिंगल चार्ज में...

जानिए भारत के इन खास Electric car के बारे में,सिंगल चार्ज में चलती है 409km,विराट कोहली भी करते हैं इसकी सवारी

Electric car की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है। एक इलेक्ट्रिक कार कितनी दूर जा सकती है, ये कार की बैटरी की क्षमता और उसके मोटर्स के पावर आउटपुट और वाहन के वजन समेत कई चीजों पर निर्भर करता है। लेकिन आप ज्यादा परेशान मत होइए, क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी तीन इलेक्ट्रिक कारें, जिन पर सवार होकर सिंगल चार्ज में आप दिल्ली से लाहौर तक 409 km तक का सफर बड़े आराम से कर सकते हैं।

आपको बता दें कि Audi e-tron इलेक्ट्रिक कार से दिग्गज भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली भी रफ्तार भरते हैं। कुछ दिन पहले ही विराट कोहली के गैरेज में ऑडी ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन जीटी शामिल हुई थी। उन्हें ऑडी कंपनी ने गिफ्ट दिया था।

Audi e-tron Electric Car

AUDI E-TRON जुलाई 2021 में लॉन्च हुई थी। ई-ट्रॉन भारतीय बाजार में ऑडी ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक कार है। ये इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन 50, ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक वैरिएंट में उपलब्ध है। इनकी कीमत क्रमशः 99.99 लाख रुपये, 1.16 करोड़ रुपये और 1.18 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Also Read:भारत में जल्द लांच होने वाली है कार के फीचर्स वाला है यह Electric scooter, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

रेंज की बात करें तो ई-ट्रॉन 50 71kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जो 379km रेंज का दावा करता है। ये 313bhp की पावर और 408Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 91kWh बैटरी पैक के साथ पैक किए गए हैं। इसमें आपको 484km की रेंज देखने को मिलती है। ऑडी की इलेक्ट्रिक एसयूवी को एसी पावर सॉकेट से 80% तक चार्ज होने में 8.5 घंटे और डीसी फास्ट चार्जर से 30 मिनट का समय लगता है।

Jaguar I-Pace Electric Car-

Jaguar I-Pace Electric Car
Jaguar I-Pace Electric Car

JAGUAR I-PACE को एक बार चार्ज करने पर 470 किमी. की बेहतरीन रेंज देखने को मिलती है। इसके पावरट्रेन सिस्टम में 90kWh लिथियम-आयन बैटरी और दो सिंक्रोनस स्थायी चुंबक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल हैं। इसका पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 400bhp और 696Nm है। आई-पेस 4.8 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्राप्त करती है।

इसकी बैटरी को 100kW फास्ट चार्जर से 45 मिनट में 80% तक और 7kW AC वॉल बॉक्स के जरिए लगभग 10 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। जगुआर आई-पेस वर्तमान में एस, एसई और एचएसई वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत क्रमशः 1.066 करोड़ रुपये, 1.08 करोड़ और 1.12 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular