Tata के प्लान से डर गए अन्य कंपनी, 2 साल के बाद कंपनी लॉन्च करेगी 500 किलोमीटर तक का रेंज देने वाली Electric Cars

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स बीते कुछ सालों से भारतीय मार्केट में एक से एक वाहन पेश कर रही है और अब कंपनी ने एक और बड़ा ऐलान किया है। TATA Motors ने कहा है कि कई नए Electric Vehicles लॉन्च करने की तैयारियां की जा रही हैं, इनमें SUVs भी शामिल हैं। कंपनी ने बताया कि लंबी रेंज वाली इन कारों को सिंगल चार्ज में 500 KM तक चलाया जा सकेगा। पीएम मोदी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत सरकार का फोकस बनाया हुआ है, इसके अंतर्गत वाहन निर्माताओं को भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए अरबों रुपये का इंसेंटिव दिया जा रहा है।

Electric Vehicles की बढ़ेगी मांग:

फिलहाल भारत की कुल कार बिक्री का सिर्फ 1 फीसदी हिस्सा ही इलेक्ट्रिक कारों से आ रहा है, इसकी वजह बैटरी की ज्यादा कीमत और देश में चार्जिंग की अपर्याप्त व्यवस्था है। ऐसे में नए इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों का मूड बदल सकते हैं। टाटा मोटर्स भारत में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है और कंपनी का कहना है कि कर्व डिजाइन वाले वाहन नए आर्किटेक्चर पर आधारित होंगे जिन्हें सिर्फ EV के लिए तैयार किया गया है।

यह भी पढ़े:-Tata ने भारत में लॉंच किया Tata Altroz DCA Automatic जाने नयें फीचर्स और पूरी डिटेल

अगले दो साल में लॉन्च होंगे ये वाहन

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्रा ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर तैयार कारों को अगले 2 साल में लॉन्च किया जाएगा। इनमें बड़ी बैटरी लगाई जाएगी जिससे ये 400-500 किलोमीटर तक चलाए जा सकेंगे। इसके अलावा ये वाहन तेजी से चार्ज किया जा सकेंगे और इन्हें चार्ज करने में कम बिजली लगेगी।

90 प्रतिशत शेयर Tata EV के पास:

टाटा मोटर्स का इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में 90 प्रतिशत मार्केट शेयर है और मार्च 2022 में खत्म हुए वित्त वर्ष में कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में बिके 4,200 इलेक्ट्रिक वाहनों के मुकाबले इस बार 19,000 वाहन बेचे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा कंपनी लगातार पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहन भी लॉन्च कर रही है और कई सारी नई कारें भारत में लॉन्च होने के लिए कंपनी की पाइपलाइन में हैं।

Source: ZeeNews

 

Leave a Comment