Saturday, July 2, 2022
Homeऑटोमोबाइलअब नहीं जरूरत हर जगह Driving Licence ले कर घूमने की ,...

अब नहीं जरूरत हर जगह Driving Licence ले कर घूमने की , चालान का भी डर नहीं

वैसे तो पूरे देश में इन दिनों बिना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) गाड़ी चलाने वालों को लेकर प्रशासन काफी सख्त हो चुका है।और आए दिन ऐसे लोगो का चालान भी कटता रहता है।पर कई बार ऐसा भी होता है। कि कोई गलती से Driving Licence ले जाना भूल गया तो ऐसे में ये गलती उस इंसान को भारी पड़ जाती है।पर अब नए नियमों के अनुसार आपको हर जगह Driving Licence लेकर जाने कि बिलकुल ज़रूरत नहीं है।आपको बस एक बार डिजिलाकर पर अपने Driving Licence को अपलोड करना होगा।उसके बाद आपको आपके लाइसेंस की हार्ड कॉपी हर जगह लेकर घूमने की जरूरत नहीं हैं।आप उसे घर पर सुरक्षित रख सकते हैं।

क्या होता है बिना लाइसेंस चलने का जुर्माना ?

अगर आपके पास बाइक या कार है और आप नियमित रूप से उसका इस्तेमाल कर रहे हैं।तो आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने का क्या अंजाम भुगतना पड़ता है। इसीलिए आपके पास गाड़ी चलाते वक्त Driving Licence होना बेहद जरूरी है।और अगर आपके पास गाड़ी चलाते वक्त Driving Licence नहीं मौजूद है तो पुलिस आपका चालान काट सकती है। कई बार ऐसा भी होता है, कि लाइसेंस होते हुए भी लोग घर से निकलते वक्त उसे साथ रखना भूल जाते हैं। जिसके चलते उनका चालान कट जाता है और उन्हें इसका जुर्माना भरना पड़ता है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5 हजार रुपये तक का चालान है। ऐसे में आपको भारी रकम जुर्माने के रूप में चुकानी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें-Simple One Scooter हुई अपग्रेड, अब और शानदार होगी परफॉर्मेंस

क्या है डिजिलॉकर एप ?

डिजीलॉकर एप एक सरकारी एप है जिसे इस उद्देश्य से बनाया गया है कि देश का हर नागरिक पेपरलेस तरीके से हमेशा इस एप पर अपलोड करने के माध्यम से अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ रख सके। और ये सरकारी एप है तो इसमें अपलोड हुए डॉक्यूमेंट्स को पुलिस भी स्वीकार करती है।इसीलिए इसमें अपना DL अपलोड करने से आप पुलिस के चालान से बच सकते हैं।और बिना चिंता के अपनी यात्रा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-2022 Maruti Brezza Booking: नई 2022 मारुति ब्रेजा की बुकिंग शुरू, टीजर से हुआ सनरूफ का खुलासा, जानें और क्या मिलेगा खास

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular