Tuesday, June 28, 2022
HomeऑटोमोबाइलNitin Gadkari का एलान, किसी भी गाड़ी की खरीद पर मिलेगा फायदा

Nitin Gadkari का एलान, किसी भी गाड़ी की खरीद पर मिलेगा फायदा

Nitin Gadkari: जो भी लोग अभी कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का सोच रहें हैं।वो थोड़ा इंतजार कर ले क्यूंकि उनके सब्र का फल मीठा होने वाला है। और एक साल बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत भी नॉर्मल व्हीकल्स जितनी होने वाली है।और इसका एलान खुद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया है।और बोला है कि सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत 1 साल के अंदर पेट्रोल कीमत के बराबर हो जायेगी।

ये भी बोला

गडकरी (Nitin Gadkari) ने बोला कि सरकार पेट्रोल को बढ़ावा ना देकर फसल अवशेषों से उत्पादित एथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। और इसीलिए सरकार की पहली कोशिश एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमत को पेट्रोल व्हीकल्स के समान पहुंचाने की है।हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। साथ ही साथ गडकरी ने कहा कि जलमार्ग हमारे लिए सड़क की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है। और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है।

यह भी पढ़ें-Petrol बचाने के लिए करें इन तरीकों का उपयोग, मिलेगा और भी ज्यादा माइलेज

जल्द ही लॉन्च होंगें इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ट्रक

पुणे में एक समेल्लन के दौरान गडकरी (Nitin Gadkari) ने बोला था कि सरकार अब वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगी।और इसी के लिए अब जल्द ही वे इलेक्ट्रिक ट्रक और ट्रैक्टर भी लॉन्च करेंगे।जिससे की इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता और भी अधिक बढ़ जाएगी।गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक पेश की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं। इसी के साथ गडकरी ने बोला कि 2025 तक ऑटोमोबाइल उद्योग के कारोबार में भी 6.5 लाख रुपए से 15 लाख करोड़ रुपए का बढ़ावा होगा ।

ये है देश की सबसे सस्ती SUV

फोर व्हीलर व्हीकल सेगमेंट में इस समय देश में टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) है। जिसकी कीमत 14.79 लाख रुपए से लेकर 19.24 लाख रुपए के बीच है। अगर इसके फीचर्स की बात करें तो इसका लोअर रेंज वैरिएंट सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर और लांग रेंज वैरिएंट 437 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है।इसके अलावा, हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। जिसकी कीमत 23.84 लाख रुपए से लेकर 24.03 लाख रुपए के बीच है। वहीं, MG ZS EV की कीमत 22.00 लाख से 25.88 लाख रुपए के बीच है। इसकी रेंज 461 किलोमीटर तक है।इन सब में सबसे सस्ती अब तक Tata Nexon ही है।

यह भी पढ़ें-किसी कुत्ते की नहीं होगी रात में आपकी बाइक पर भौंकने की हिम्मत, ये ट्रिक अपनाई तो कान दबाकर साइड में खड़े रहेंगे सभी!

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular