Maruti Suzuki लॉन्च करेंगी पहले से ज्यादा किफायती E20 फ्यूल से चलने वाली कार, यहां पढ़े फ्यूल और कार की पूरी जानकारी

Maruti Suzuki Upcoming Cars: बिक्री में भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी ने नई कारों और SUV की व्यापक रेंज लॉन्च करने का ऐलान किया है। कंपनी नई बलेनो, अर्टिगा और एक्सएल6 मार्केट में लॉन्च कर चुकी है और अगले 1-2 साल में कंपनी 4 नई SUV भारत में पेश करने का प्लान लेकर चल रही है। मारुति सुजुकी बीते कुछ समय से लगातार गिर रहे अपने मार्केट शेयर को दोबारा हासिल करने की पूरी कोशिश में लगी हुई है और मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि 2023 में कंपनी E20 वाहनों रेंज पेश करेगी। इनमें पूरी तरह हाइब्रिड और फ्लैक्स फ्यूल वाली कारें लॉन्च की जाएंगी।

CNG कारों पर बड़ा फोकस

मारुति सुजुकी बीते कुछ सालों से CNG कारों पर पूरा ध्यान केंद्रित किए हुए है और आने वाले समय में कंपनी कई सारी कारों के CNG अवतार मार्केट में लाने वाली है। ईटी ऑटो से बातचीत के दौरान मारुति सुजुकी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर सीवी रमन ने कहा कि कंपनी जल्द ही माइल्ड हाइब्रिड, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च करने वाली है। अप्रैल 2023 से पहले कंपनी नए CNG और फ्लैक्स फ्यूल तकनीक वाले वाहन बाजार में पेश करने वाली है। इसके अलावा वाहनों की ट्यूनिंग का काम भी 2023 तक पूरा करेगी।

क्या होते हैं E20 वाहन?

सीवी रमन ने आगे कहा कि अप्रैल 2022 से फ्लैक्स फ्यूल वाले वाहन आने शुरू हो जाएंगे जो E20 मटेरियल कंपोनेंट के साथ आएंगे। E20 असल में ब्लेंडेड फ्यूल होता है जो 20 प्रतिशत इथेनॉल और 80 प्रतिशत पेट्रोल का मिश्रण होता है। बता दें कि ये ब्लेंडेड पेट्रोल काफी सस्ता होता है और 2025 तक भारत सरकार 20 फीसदी इथेनॉल के साथ मिले हुए पेट्रोल की बिक्री पूरे देश में उपलब्ध कराने का टार्गेट लेकर चल रही है। हाइब्रिड सिस्टम लगने से कंपनी की कारों को माइलेज और भी बेहतर होने वाला है जो पहले से काफी बेहतर है।

Leave a Comment