Home ऑटोमोबाइल Toyota Mirai: भारत में लॉन्च हुई पहली Hydrogen Car, जाने कब से...

Toyota Mirai: भारत में लॉन्च हुई पहली Hydrogen Car, जाने कब से खरीद सकते है आप साथ ही जाने कार के डिटेल्स

0
176
Toyota Mirai

Hydrogen Car Toyota Mirai : पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद लोगों ने इलेक्ट्रिक (electric cars) और सीएनजी कारों (CNG cars) को खरीदना शुरू कर दिया है। सरकार भी रखी गाड़ियों को बहुत ही बढ़ावा दे रही है। इसी क्षेत्र में अब भारत की पहली हाइड्रोजन कार (hydrogen) भी लॉन्च हो गई है। इस कार में हाइड्रोजन से मोटर इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करेगी जिससे कार चलेगी।

देश के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस हाइड्रोजन पर चलने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी (electric car) को लॉन्च किया। यह गाड़ी टोयोटा की टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) है।

नितिन गडकरी ने इस कार को लॉन्च करते हुए कहा उनका उद्देश्य इस तरह की गाड़ियों के लिए देश में माहौल तैयार करना है।इस तरह की गाड़ियां पर्यावरण के लिए अच्छी होती हैं साथ ही साथ इसमें सिर्फ पानी का उत्सर्जन होता है।

यह भी पढ़े :-Suzuki Vitara SUV हुई लॉन्च, हाइब्रिड मोटर के साथ मिलेगें और भी कई बेहतरीन फीचर्स जल्दी जाने कार के डिटेल्स

Hydrogen Car Toyota Mirai :-

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (toyota kirloskar motor) और सेंटर फॉर आटोमोटिव टेक्नोलॉजी पहले भारतीय सड़कों पर इस कार के लिए सभी परिस्थितियों का अध्ययन करेगी।

इस अध्ययन को पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया जा रहा है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। भविष्य में इलेक्ट्रिक (electric car) और हाइड्रोजन कार (hydrogen car) का ही बोलबाला होने वाला है।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here